दिल्ली में तीन लड़कियां भूख से मरी, रिपोर्ट की पुष्टि, सरकार ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली : पूर्व दिल्ली की मांडवाली में तीन लड़कियों की भूख से मौत के बाद, पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि भुखमरी के कारण वे मर गए और कुपोषण से पीड़ित भी थे। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि निकायों पर कोई चोट नहीं थी, उन्होंने कहा कि उन्होंने जीटीबी अस्पताल से मेडिकल बोर्ड की दूसरी शव आयोजित करने के लिए मेडिकल बोर्ड की मदद मांगी थी। जीटीबी अस्पताल के तीन डॉक्टरों ने दूसरा पोस्ट-मॉर्टम आयोजित किया था जिसके बाद शरीर को अंतिम संस्कार के लिए लड़कियों की मां को सौंप दिया गया था।

पुलिस अब मामले में अंतिम रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही है। अधिकारी ने कहा, “दूसरा पोस्ट-मॉर्टम आयोजित किया गया था क्योंकि हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि मौत का सही कारण क्या था, और इस मामले में कोई भ्रम नहीं था। की लड़कियों की मौत भूख के कारण हुई थी। ”

एलबीएस अस्पताल में आयोजित पोस्ट मॉर्टम के अनुसार, बच्चों को अस्पताल ले जाने से 12-18 घंटे पहले उनकी मृत्यु हो गई थी। पुलिस के मुताबिक, टीमों को घर का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है, जहां लड़कियों को मृत पाया गया था। इसके अलावा, रोहिणी से एक एफएसएल टीम को घर की फोरेंसिक परीक्षा आयोजित करने के लिए भी बुलाया गया था। “हम फोरेंसिक रिपोर्ट की भी प्रतीक्षा कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, टीमों ने घर से दवाइयों सहित विभिन्न लेख एकत्र किए हैं।

तीन लड़कियों – शिखा (8), मानसी (4) और परुल (2) – कथित तौर पर भुखमरी के कारण उनकी माता-पिता को अपना घर खाली करने और मंडवाली में एक दोस्त के घर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। पिछले हफ्ते में, लड़कियों की मां वीणा ने पुलिस को बताया कि वे उल्टी कर रही थी। और पेट में दर्द की शिकायत कर रही थी। अधिकारी ने कहा कि वे तीन दिनों से अधिक समय तक भूखे थे। दिल्ली सरकार ने इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दिया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि परिवार दो दिन पहले मंडवाली आया था और क्षेत्र में दूसरे परिवार के साथ रह रहे थे।

“पिता घटना से पहले काम के लिए गए थे और तब से वापस नहीं आए हैं। मां मानसिक रूप से अस्थिर है, “उन्होंने एक ट्वीट में कहा। सिसोदिया घर जाएंगे, जहां घटना गुरुवार को हुई थी। बच्चों के पिता, मंगल, रिक्शा चलाते हैं। हालांकि, मंगल को कथित रूप से ड्रग करने के बाद परिवार ने आय का प्राथमिक स्रोत खो दिया और उसकी रिक्शा चोरी हो गई।

अधिकारी ने कहा “वह अपने मकान मालिक मुकुल मेहरा के रिक्शा को चलाने के लिए इस्तेमाल करते थे, और किराए के भुगतान के लिए कुछ दिनों के लिए अनुरोध किया था। हालांकि, वह पैसे का भुगतान करने में असमर्थ था और घर खाली करने के लिए कहा गया था, “।

अधिकारी ने कहा कि जोड़ा समाप्त नहीं हो सका और भोजन खरीदने के लिए पैसे इकट्ठा करने की कोशिश की। मंगलवार की सुबह, एक हताश मंगल नौकरी की तलाश में बाहर गया, जबकि उनकी तीन बेटियां दोपहर में एक के बाद एक बेहोश हो गईं। लड़कियों को एलबीएस अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें आगमन पर मृत घोषित कर दिया।