डिजाइनर शिशुओं की एक मनहूस दुनिया होने की आशंका : मानव भ्रूण के डीएनए को एडिटिंग करने की हो रही है तैयारी

लंदन : बायोएथिक्स के भयभित कर देने वाले एक निष्कर्ष पर यूके स्थित नफिल्ड काउंसिल जो आनुवंशिक रूप से मानव भ्रूण के डीएनए को संशोधित कर सकता है “नैतिक रूप से स्वीकार्य” हो सकता है्. अगर यह बच्चे के हित में है तो जाहिर है कि निष्कर्ष के नैतिक, और कानूनी प्रभावों के बारे में दुनिया के लिए चिंता का विषय है.  मेडिकल नीति निकाय की नई रिपोर्ट, जिसे सामाजिक और नैतिक मुद्दों के लिए ‘जीनोम एडिटिंग एंड मानव प्रजनन’ कहा जाता है, व्यावहारिक सुरक्षा और अनुवांशिक संशोधन की प्रभावशीलता में अधिक शोध का आग्रह करता है। डीएनए-परिवर्तन के मुद्दे पर व्यापक बहस की मांग की है, यह जोर देता है कि नैतिक दृष्टिकोण से, डीएनए-परिवर्तन की अनुमति है।
नफिल्ड काउंसिल के कार्यकारी समूह की अध्यक्ष करेन येंग ने कहा, “यह हमारा विचार है कि जीनोम संपादन नैतिक रूप से अस्वीकार्य नहीं है।” उन्होंने जोर देकर कहा, “सैद्धांतिक रूप से इसे रद्द करने का कोई कारण नहीं है,” उन्होंने कहा कि इस तरह के अनुवांशिक हेरफेर से सामाजिक प्रभाव “व्यापक, गहन और दीर्घकालिक” होंगे।
महत्वपूर्ण रूप से, और विवादास्पद रूप से, रिपोर्ट में पाया गया है कि अनुवांशिक संपादन न केवल विरासत में बीमारियों और दोषपूर्ण जीन का इलाज करने के लिए अनुमत है, बल्कि आनुवंशिक रूप से पैदा होने से पहले मनुष्यों को भी बढ़ाया जाता है, जब तक कि इस प्रक्रिया से समाज के लिए कोई दुष्प्रभाव न हो। यह भावना ने दुनिया के लिए चिंता का कारण बना है क्योंकि इससे डिजाइनर शिशुओं की एक मनहूस दुनिया हो सकती है।
मानव आनुवंशिकी चेतावनी निदेशक डॉ डेविड किंग ने नफिल्ड काउंसिल की रिपोर्ट “एक पूर्ण अपमान” कहा। उन्होंने कहा कि “हमने 30 वर्षों तक यूजीनिक जेनेटिक इंजीनियरिंग पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए हैं। लेकिन वैज्ञानिकों का यह समूह सोचता है कि यह सबकुछ बेहतर जानता है, भले ही इस पर कोई चिकित्सा लाभ न हो … ब्रिटेन के लोगों ने 15 साल पहले फैसला किया था कि वे नहीं चाहते हैं जीएम फुड। क्या आपको लगता है कि वे जीएम शिशु चाहते हैं? “।
यूके कानून डिजाइनर शिशुओं के निर्माण पर रोक लगाता है। वर्तमान में, कानून केवल शोध उद्देश्यों के लिए मानव भ्रूण के अनुवांशिक संपादन की अनुमति देता है, जिसके बाद भ्रूण नष्ट हो जाना चाहिए। कई अन्य देशों के वैज्ञानिकों ने विरासत में आनुवांशिक रोगों को ठीक करने के प्रयास में शुक्राणु, अंडे और भ्रूण में जीवित कोशिकाओं में बंधे डीएनए को फिर से लिखने के साथ प्रयोग किया है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि तथाकथित जीन-संपादन सीआरआईएसपीआर / कैस 9 तकनीक के उपयोग सहित ऐसा करने की प्रक्रिया असुरक्षित बनी हुई है, और वास्तव में इसे ठीक करने के लिए डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है।
जेनेटिक संशोधन का ‘गिल्डेड एज’?
‘डिजाइनर शिशुओं’ का मुद्दा, यानि कुछ भौतिक, उपस्थिति, बुद्धि, या अन्य विशेषताओं को पूरा करने के लिए अनुवांशिक स्तर पर एक प्रयोगशाला में छेड़छाड़ की गई है, समाज और लोकप्रिय संस्कृति में व्यापक रूप से चर्चा की गई है, एक प्राथमिक चिंता यह है कि तकनीक सुपर अमीरों के लिए एक उपकरण बनें।
जेनेटिक्स सेंटर और सोसाइटी वैज्ञानिक मार्सी डर्नोवस्की ने नफिल्ड काउंसिल की रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए गार्डियन को बताया, कि “व्यावहारिक रूप से, उन्होंने विरासत आनुवंशिक इंजीनियरिंग के अप्रतिबंधित उपयोग के लिए एक रेड कार्पेट फेंक दिया है, और एक हल्की उम्र जिसमें कुछ को आनुवंशिक ‘haves’ के रूप में माना जाता है और हममें से बाकी को ‘हैसिस’ के रूप में माना जाता है,”
अपने निष्कर्षों के आधार पर, नफिल्ड काउंसिल अब सिफारिश करता है कि सरकार इस मुद्दे की व्यापक सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष निकाय स्थापित करे। अगर कानून बदल जाता है, तो केस-दर-मामले आधार पर जीन संपादन पर विचार किया जाना चाहिए, रिपोर्ट समाप्त होती है।
रिपोर्ट ने सोशल मीडिया यूजर के बीच अपने निष्कर्षों के संभावित भयभीत नैतिक प्रभावों पर चिंताओं को प्रेरित किया है ।
इसी तरह से यह दुनिया समाप्त हो जाएगी एक धमाके के साथ नहीं बल्कि एक सनकी की वजह से ।
— BJSmith (@Deer_Bay_Smiths) July 17, 2018
How times have changed pic.twitter.com/q2Kl36Exq7
— ChadP71 (@chadp71) July 17, 2018
Difficult as Im quite supportive of giving nature a helping hand to prevent life threatening hereditary problems, but not as a kind of “lets shop for what we want” thing.
— Ann Petford (@Treggie)  July 17, 2018
The UK’s top officials should really consider what they’re talking about.. seems like something we went to war against…
— Neil ? (@only1nrs) July 17, 2018
A more superior generation but how they’ll treat their predecessors will be to anybody’s guess.
— Spirit of Resistance (@redtab16) July 17, 2018
Humans have messed with alot in the species existence, I don’t think it’s wise for humans to mess with genetic DNA modification… Seems like an accident waiting to happen.
— ダニエル·マンロー Danny.:3 (@xMysticalNinjax) July 17, 2018
Good luck getting that genie back in the bottle
— sorrynotsorry (@billynomates112) July 17, 2018
Great a new way to segregate society!
— La-Loyd (@lloydmeister) July 17, 2018
Others felt as though there was notthing left to do but make jokes about the controversial subject.
You know how much money Id save if my child was his own night light though
— Pung (@Pungulator) July 17, 2018
So umm.. superpowers when?
— Motz (@MotzSBT) July 17, 2018