क्या आप जानते हैं, कि सबसे चमकीले सितारों में से अधिकांश के नाम अरबी हैं

इस्लामी स्वर्ण युग के दौरान मुस्लिम खगोलविदों की प्रमुख भूमिका के कारण, कई सितारों का नाम दिया गया है, जो वास्तव में एक अरबी नाम है। नाम तो लैटिन हैं, लेकिन हम अक्सर उनमें अरबी शब्दों के निशान पा सकते हैं। अब्दल-रहमान अल-सूफी जैसे इस्लामी खगोलविदों ने खगोल विज्ञान के हमारे ज्ञान की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारी का अनुवाद किया, जैसे टॉल्मी, अल्मागेस्ट के प्रसिद्ध काम। इस काम में अरिस्टोटल के ब्रह्मांड विज्ञान, सितारों की गति, चंद्रमा, बृहस्पति और शनि, ग्रहण आदि की रूपरेखा शामिल थी।

इस तरह के काम को जटिल बनाने में सक्षम होने के लिए, किसी को इस मामले की पर्याप्त जानकारी और समझ होनी चाहिए। अरबी खगोलविदों ने न केवल कार्यों का अनुवाद किया, बल्कि स्वयं को बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी भी जोड़ दी। अंततः इन सितारों के कई नामों की प्रतिलिपि बनाई गई और यूरोप में इसका इस्तेमाल किया गया, कई बार यह नहीं पता कि इन नामों की उत्पत्ति अरबी है।

नीचे आपको चमकीले सितारों के कुछ उदाहरण मिलेगा, हालांकि लैटिज़िन नाम है पर अरबी उत्पत्ति भाषा है।

अल्टेयर – النسر الطائر
इस स्टार का नाम वास्तव में ‘अन-निसार अत-तैइर’ का संक्षिप्त संस्करण है, जिसका मतलब उड़ती गिद्ध (Eagle)है।

रिजिल केंटोरस – رجل القنطورس
रिजिल केंटोरस, ‘रिजल अल-कंतुरस’ से निकला है। अनुवादित, यह सेंटौर का पैर होगा।

Betelgeuse – إبط الجوزاء
बेतेलजुज, अर्थात् केंद्रीय एक बगल, अरबी नाम ‘इब्त अल-जौजा’ से आता है।

Deneb – ذنب الدجاجة
डेनेब ‘जेनेब अद-दजाजा’ का संक्षिप्त संस्करण है, जिसका अर्थ है मुर्गी की पूंछ।

Alnitak – النطاق
गले का अर्थ होने के कारण, इस स्टार को अलनिटक नाम दिया गया है, जिसका अर्थ अरबी शब्द ‘अल-निताक’ से हुआ है।

Fomalhaut – فم الحوت
इस स्टार को अरबी में ‘फम अल-हौत’ नाम दिया गया था, जिसका अर्थ व्हेल का मुंह है। इसे स्टार फोमलहॉट के नाम से जाना जाता है।

Algol – رأس الغول
अल्गोल अरबी नाम ‘रास अल-गौल’ का संक्षिप्त संस्करण है। हम इसमें ghoul शब्द पहचानते हैं। एक भूत अरबी किंवदंतियों में एक आकृति है और एक प्रकार का राक्षस, डरावना राक्षस है।

सूची धीरे – धीरे करके बढ़ती ही जाती है! इतने सारे उज्ज्वल सितारों का नाम अरबी शब्द से निकले हैं। दुर्भाग्यवश, एक भी लेख में इन सितारों के लिए कोई जगह नहीं है। लेकिन अरबी नामित सितारों की सूची केवल Google में ही मिलता है क्लिक करें और इसके बारे में स्टोरी जान सकते हैं! और हां अब भरी सितारों के आकाश में इसे देखना न भूलें!