क्या मोदी-शाह पर गडकरी का हमला के लिए आरएसएस का आशीर्वाद है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में एक शक्तिशाली मंत्री, नितिन गडकरी, मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह को शर्मसार कर रहे हैं, क्योंकि पार्टी तीन राज्यों में अपनी हार के बाद अपने घावों को चाट रही है। चुनाव के अंत तक, मोदी और शाह को खुले तौर पर निशाना बनाना असंभव है। गडकरी की छींटाकशी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की योजना बी के रूप में कई देखते हैं – हिंदू अधिकार के वैचारिक फव्वारे – मोदी के विकल्प का पता लगाने के लिए अगर भाजपा 2019 के चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उतरती है, लेकिन काफी कम संख्या और इसके सहयोगी मोदी को गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए एक अधिक स्वीकार्य भाजपा नेता के साथ बदलने पर जोर देते हैं।

61 वर्षीय गडकरी सार्वजनिक तौर पर अपने चुनावी वादों को पूरा करने में मोदी की विफलता की आलोचना कर रहे हैं और शाह की लड़खड़ाती संगठनात्मक और नेतृत्व क्षमता राज्य चुनावों के नवीनतम दौर में घाटे के रूप में प्रकट हुई है। पांच राज्यों में हार की निराशा के बीच गडकरी मुस्कुराते हुए घोषित किया कि “सपन दीखाने वाले लोग अच्छे लगते हैं, पर दीखाए हुए सपने जब पुरे नहीं होते हैं तो उन नेताओं को लोग पिटाई भी करते हैं, “

इसकी व्याख्या मोदी पर एक उपहास के रूप में की गई थी, जिन्होंने बीजेपी को वोट देने के लिए “अच्छे दिन” का वादा किया गया था, लेकिन यह नारा उनके गले की फांस बन गया क्योंकि लोगों की उम्मीदें अधूरी हैं और उनका गुस्सा दिख रहा है। गडकरी ने हाल के राज्य चुनावों में हार की जिम्मेदारी नहीं लेने के लिए शाह पर भी चुटकी ली, कहा कि “अगर मैं पार्टी अध्यक्ष हूं और मेरे विधायक (विधानसभा के सदस्य) अच्छा नहीं कर रहे हैं, तो प्रदर्शन के लिए कौन जिम्मेदार है? हां मैं हूँ।”

शाह और मोदी को जल्दी से जीत का श्रेय लेने के लिए जाना जाता है, हालांकि, नतीजों के बाद मोदी ने एक अध्ययनित चुप्पी बनाए रखी, एक संक्षिप्त ट्वीट के अलावा – “हम विनम्रता के साथ लोगों के जनादेश को स्वीकार करते हैं …” समान रूप से, शाह ने कहा कि नुकसान आने वाले आम चुनावों को प्रभावित नहीं करेगा। गडकरी अपने सभी साल्वरों को हाई प्रोफाइल इवेंट्स से निकाल रहे हैं, ताकि वे देश भर में लंबाई और चौड़ाई के बारे में बता सकें और प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को शिष्टाचार दें। राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र न केवल पृष्ठ संख्या एक पर अपनी टिप्पणी छाप रहे हैं, बल्कि संपादकीय भी उनके महत्व को रेखांकित करने के लिए लिखे जा रहे हैं।

गडकरी के हमले उनकी साख के कारण महत्वपूर्ण हैं। वह नागपुर से हैं जहां आरएसएस का मुख्यालय है और आरएसएस के पसंदीदा हैं। वह एक पूर्व भाजपा अध्यक्ष हैं जो उन्हें एक अलग लीग में डाल रहे हैं। वर्तमान शासन में, वह मोदी, शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ सड़क परिवहन और राजमार्ग और शीर्ष पांच के लिए कैबिनेट मंत्री हैं। लेकिन वह अक्खड़ या अपमानजनक नहीं है। वह NDA में छोटे दलों के साथ उत्कृष्ट पदों पर हैं। उन्होंने सोनिया गांधी से लेकर अरविंद केजरीवाल तक उनके सम्मानीय इशारों के लिए विपक्षी नेताओं के धन्यवाद ’नोट प्राप्त किए हैं। और अंतिम लेकिन कम से कम, कॉर्पोरेट भारत को लगता है कि गडकरी में विश्वास है।

केवल समय ही बताएगा कि क्या गडकरी मोदी और शाह के साथ व्यक्तिगत स्कोर को निपटाने की कोशिश कर रहे हैं – दोनों ने उन्हें उन घिनौना लोगों के लिए मौका देने से नहीं चूकते जब उन्हें कथित तौर पर पार्टी अध्यक्ष के रूप में शॉट्स कहा जाता था – या वह उनके लिए बंदूक चला रहे हैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आशीर्वाद से जिसने कॉफी को मेल्ट किया है।