सीरिया से यूके लौटने की प्रयास कर रहे हैं आईएसआई के 150 संदिग्ध ब्रिटिश जिहादी महिलाएं

लंदन : सन्डे टाइम्स की एक जांच के मुताबिक, लगभग 150 ब्रिटिश महिलाएं जिहादियों से शादी करने और आईएसआई से जुड़ने के लिए सीरिया और इराक की यात्रा कर चुकी हैं। संडे टाइम्स ने बताया कि लगभग 80 विधवा जिहादी दुल्हन सीरिया में युद्ध के मैदान पर अपने पतियों को खोने के बाद ब्रिटेन लौटने की प्रयास कर रहे हैं। समाचार पत्र की जांच से पता चलता है कि युद्ध के टूटे हुए मध्य पूर्वी देश में जाने के बाद उन्हें एक महिला जिहादी सेल बनाने का भी संदेह है।

पूर्वी लंदन की दो बहनों, एक मुसलिम एक पूर्व ब्रिटिश सेना पैराट्रूपर की बेटी को परिवर्तित करती है और आईटी स्नातक जिसकी मां एनएचएस में काम करती है उसे कथित सेल के सदस्य कहा जाता है, जिसे दावा किया जाता है कि वह आईएसआई से संबद्ध है। एक अज्ञात यूके सुरक्षा सेवा अधिकारी ने कहा “सीरिया से ब्रिटेन लौटने वाले अधिकांश लोग महिलाएं और बच्चे हैं। अधिक मामलों के मामले में विशेष रूप से पुरुष वापस नहीं आ रहे हैं। लेकिन हम सभी से बात करेंगे क्योंकि वे आतंकवादी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं,”

महिलाओं में से एक ने ब्रिटेन में अपने परिवार से कहा है कि 80 महिलाएं और बच्चे देश में “तत्काल” वापस आ जाएंगे, जबकि अन्य वर्ष के अंत तक वापस आ जाएंगे। द संडे टाइम्स और पुर्तगाली समाचार पत्रिका सबाओ की संयुक्त जांच ने यह निर्धारित किया है कि छह ब्रिटिश महिलाओं ने आईएसआई आतंकवादियों से विवाह किया था, जिन्हें लंदन में कट्टरपंथी बनाया गया था। माना जाता है कि 150 महिलाओं तक कम से कम 900 ब्रिटिश मुस्लिम, जिहादी समूहों के लिए लड़ने के लिए सीरिया और इराक गए हैं।

पिछले साल रक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने कहा कि जिहादियों को देश में वापस जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और देश के मृत आईएसआई सेनानियों के डेड बॉडी को वापस लाया जाना चाहिए, क्योंकि “एक मृत आतंकवादी ब्रिटेन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता।”