अरब देश से आने वाली धूल भरी हवा चोक कर रही है दिल्ली का गला

दिल्ली की हवा एक बार फिर गड़बड़ हो गई है। पिछले 48 घंटों के दौरान दिल्ली का एयर पलूशन बढ़ा है और शनिवार को स्थिति और बिगड़ने की आशंका है। कहा जा रहा है कि मध्य पूर्व (मिडल ईस्ट) से आने वाली धूल भरी हवा की वजह से दिल्ली और देश के दक्षिणी पश्चिम हिस्से की हवा प्रदूषित हो रही है। दिल्ली पलूशन कंट्रोल कमिटी (DPCC) ने एहतियाती उपाय करते हुए तमाम एजेंसियों को डस्ट कंट्रोल करने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा उनसे ऐक्शन रिपोर्ट भी पेश करने को कहा है।

एक वरिष्ठ DPCC अधिकारी ने बताया कि अरब प्रायद्वीप से उठने वाली धूल की वजह से दिल्ली की हवा में भी 2 अगस्त से इसकी मात्रा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि DPCC ने सारी एजेंसियों को कंस्ट्रक्शन प्रॉजेक्टट्स पर डस्ट को कंट्रोल करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 213 रिकॉर्ड किया गया। सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड ने इस स्तर की एयर क्वॉलिटी को पुअर माना है।

गुरुवार को भी दिल्ली की हवा की क्वॉलिटी इतनी ही थी। लगातार पांच दिनों तक एयर क्वॉलिटी के 100 से नीचे होने की बेहतर स्थिति के बाद यह गिरावट अचानक देखी गई। सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फॉरकास्टिंग ऐंड रिसर्च सफर, SAFAR ने बताया कि शनिवार को एयर क्वॉलिटी और गिर सकती है, साथ ही पीएम 10 के स्तर में भी इजाफा हो सकता है। शुक्रवार को औसतन पीएम 10 का स्तर 259 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक रहा जो कि सुरक्षित स्टैंडर्ड से ढाई गुना ज्यादा था।

पीएम 2.2 का औसत स्तर 70 माइक्रोग्राम रिकॉर्ड किया गया जो सुरक्षित स्तर (60 माइक्रोग्राम) से अधिक रहा। सफर के डायरेक्टर गुफरान बेग ने कहा कि धूल भरी हवा के उत्तर भारत की तरफ आने से शनिवार को पीएम 10 का लेवल काफी खराब स्थिति में पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे सप्ताह ऐसी स्थिति देखने को मिल सकती है। हालांकि सोमवार से इसमें सुधार दिखने की संभावना है।

सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली समेत देश के पूरे दक्षिण पश्चिमी हिस्से में एयर क्वॉलिटी गड़बड़ रहनी की आशंका है। उनके मुताबिक ओमान और मिडल ईस्ट के दूसरे हिस्सों से उठने वाली धूल भरी आंधी का असर यहां भी पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बादल और नमी होने की वजह से दक्षिण पश्चिमी हिस्से में यह समस्या अगले तीन दिनों तक बनी रह सकती है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस स्थिति के ज्यादा बिगड़ने की आशंका नहीं है।