VIDEO : जानें 30 दिनों के रोजा रखने से आपके शरीर में होने वाली प्रतिक्रिया को

VIDEO : जानें 30 दिनों के रोजा रखने से आपके शरीर में होने वाली प्रतिक्रिया को

रोजा रखना कुछ नया नहीं है, कई लोग इसके होने वाले संभावित स्वास्थ्य लाभ खोजते हैं। यदि आप अपने पहले रोजा रखने की योजना बना रहे हैं या आप अपने अगले दिनों को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में हैं, तो कुछ चीजें तैयार करने के लिए आपको कुछ करना चाहिए। पहला कदम रखने के विभिन्न चरणों के बारे में जानें। यह ज्ञान आपको मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से तैयार करने में मदद करता है जब आप रोजा करते हैं तो आपके शरीर के साथ क्या होता है?

नीचे उल्लिखित उपवास के चरण पानी के साथ रोजा करने पर आधारित हैं, एक पारंपरिक उपवास जिसमें आप किसी भी भोजन से दूर रहते हैं और केवल 12-48 घंटे या उससे अधिक समय तक पानी पीते हैं। रोजा रखने का व्यक्तिगत अनुभव व्यक्ति के आयु या स्वास्थ्य के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इन्हें आपको एक सामान्य विचार देना चाहिए कि जब आप उपवास करते हैं तो क्या उम्मीद करनी चाहिए।

चरण 1: दिन 1-2

यह चरण उपवास के पहले कुछ दिनों या आपके अंतिम भोजन से लगभग 12-48 घंटे तक रहता है। आम तौर पर, कुछ योजना और तैयारी करना एक अच्छा विचार है कि आप कैसे और कब उपवास शुरू करेंगे। प्रारंभ दिन और समय चुनने का प्रयास करें और फिर अपने शेड्यूल की अवधि के लिए अपने शेड्यूल में तैयारी करें।

आप कैसे महसूस करते हैं: भूख

यह चरण तब होता है जब आपका शरीर उपवास मोड में बदल जाता है और, कई लोगों के लिए, यह उनके उपवास का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है। यह चरण वह जगह है जहां आप भूख को महसूस करना शुरू करते हैं क्योंकि आप अपना नियमित भोजन दिनचर्या छोड़ देते हैं। सबसे पहले समय में रोज़ेदार अपने ऊर्जा के स्तर में कमी महसूस करना शुरू करते है। ये प्रभाव अधिकांश उपवासों के लिए नकारात्मक मनोदशा या चिड़चिड़ाहट पैदा कर सकते हैं। इस चरण के दौरान धैर्य खोने की संभावना के लिए खुद को तैयार करना बुद्धिमानी है।

आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है: बैटरी सेव मोड

सेलुलर स्तर पर शरीर में कई चीजें होती हैं जो इस पहले चरण के दौरान भूख और थकान का कारण बनती हैं। जब आप नियमित रूप से भोजन कर रहे होते हैं, तो आपके शरीर को ग्लूकोज को तोड़ने के लिए ऊर्जा को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। जबकि आप उपवास कर रहे हैं, आपके शरीर को ऊर्जा के लिए शुगर का उत्पादन करने की आवश्यकता है, इसलिए यह ग्लुकोनोजेनेसिस नामक प्रक्रिया शुरू करता है। ग्लुकोनोजेनेसिस के दौरान, आपका यकृत ग्लैकोस में लैक्टेट, एमिनो एसिड और वसा जैसे गैर-कार्बोहाइड्रेट सामग्री को परिवर्तित करता है। चूंकि आपका शरीर “बैटरी सेव मोड” में है, आपकी बेसल चयापचय दर, या बीएमआर, अधिक कुशल हो जाती है और कम ऊर्जा का उपयोग करती है। इस बिजली की बचत प्रक्रिया में आपकी हृदय गति और रक्तचाप को कम करना शामिल है। इस स्तर पर, आप ड्राई महसूस कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसे थोड़ी देर तक चिपके रहते हैं, तो उस खोए गए कुछ ऊर्जा वापस आ जाएंगी।

लाभ: मानसिक शक्ति और हृदय स्वास्थ्य

इन पहले कुछ दिनों में उपवास मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसमें मानसिक और शारीरिक लाभ हैं। मानसिक रूप से, उपवास का कार्य आपकी इच्छाशक्ति का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। ताकतवर धावकों के समान ही उनके शरीर को उस अतिरिक्त मील को चलाने के लिए दबाव डालने के बाद महसूस हो सकता है, जो लोग उपवास करना चुनते हैं वे ताकत महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे खाने के उन प्राकृतिक आग्रहों से लड़ते हैं। शारीरिक रूप से, अविश्वसनीय सफाई और हृदय स्वास्थ्य लाभ भी हो रहे हैं। चूंकि बीएमआर कम हो जाता है, इसलिए रक्त में वसा गायब हो जाता है क्योंकि यह ऊर्जा के लिए चयापचय होता है। यह प्रक्रिया एक स्वस्थ दिल को बढ़ावा देती है, और कुछ के लिए, एचडीएल के स्तर को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है।

चरण 2: दिन 3-7

यह चरण दो दिन के अंत में शुरू होता है और सात दिन तक चलता रहता है। इस चरण में बहुत से बदलाव होने लगते हैं, और आप अपनी शारीरिक उपस्थिति में बदलावों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं।

कम भूख और अधिक ऊर्जावान

चरण दो तक, केटोसिस की प्रक्रिया शुरू हो गया है। केटोसिस रोजा का एक महत्वपूर्ण चरण है जहां आपका शरीर संग्रहित वसा को अपने प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में जलाने लगता है। चूंकि केटोसिस की प्रक्रिया आपके शरीर के अंदर की जाती है, इसलिए आप भूखे और थके हुए महसूस करना बंद कर सकते हैं। यह वजन घटाने, रक्त शर्करा को संतुलित करने के लिए आदर्श है। सबसे अच्छा, आपको अपने शरीर को केटोसिस में रखने के लिए भी तेज़ नहीं होना चाहिए। सही वसा पर सही भोजन खाने से यह वसा जलने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यहां तक ​​कि शाकाहारी केटोजेनिक आहार योजनाएं उपलब्ध हैं ताकि आप अभी भी केटोसिस में रहने के लिए स्वास्थ्य-प्रचार करने वाले खाद्य पदार्थ खा सकें।

आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है: फैट बर्न

जब आप कार्बोहाइड्रेट समृद्ध खाद्य पदार्थों के एक सामान्य आहार का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर शर्करा और स्टार्च को ग्लूकोज में बदल देता है। ग्लूकोज शरीर के लिए ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है। हालांकि, जब आप फास्टिंग से केटोसिस ग्लूकोज में जाते हैं तो यह सीमित हो जाता है, और आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा के लिए शरीर में जमा वसा के भंडार का इस्तेमाल होने लगता है। आपका शरीर वसा को ग्लिसरॉल और फैटी एसिड में बदल देता है। यकृत ग्लिसरॉल का उपयोग कर केटोन संश्लेषित करता है। ग्लिसरॉल को अतिरिक्त ग्लूकोज के लिए यकृत द्वारा तोड़ दिया जाता है, और आखिरकार, उन केटोन का उपयोग आपके मस्तिष्क द्वारा किया जाता है क्योंकि ग्लूकोज की उपलब्धता काम हो जाता है।

लाभ: फैट बर्न और शरीर की सफाई

फैट बर्न से आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं- पहला वजन घटाना। केटोसिस वसा भंडार को लक्षित करने का एक अनुमानित तरीका है जो अन्यथा स्वस्थ जीवनशैली के साथ छूटे रहते हैं। इसके अतिरिक्त, उस अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने से शरीर पर एक detoxifying प्रभाव पड़ता है। आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा जहरीले धातुओं और अन्य विषाक्त पदार्थों को स्टोर करने के लिए वसा भंडार का उपयोग करती है ताकि वे आपके सिस्टम पर विनाश को खत्म नहीं कर सकें। हालांकि, केटोसिस के दौरान, इन जहरीले धातुओं और विषाक्त पदार्थों को आपके शरीर से सुरक्षित रूप से निष्कासित कर दिया जाता है क्योंकि वसा भंडार का उपयोग किया जाता है। [3] यह सफाई प्रभाव अस्थायी रूप से कुछ लोगों के रंग को बदल सकता है या उपचार संकट के अन्य लक्षणों का कारण बन सकता है।

चरण 3: दिन 8-15

चरण तीन आम तौर पर आठ और 15 दिन के बीच आता है। इस चरण में मनोदशा और मानसिक स्पष्टता में नाटकीय सुधार शामिल हैं और इस चरण में अनुभवी रोजेदार को बहुत कुछ सुधार दिखाई देने लगता है चूंकि इन्हें इसकी सबसे अधिक उम्मीद हैं।

आप कैसे महसूस करते हैं: साफ़ दिमाग

तीसरे चरण तक रोजा का उच्च चरण शुरू होता है। यह तब होता है जब आपका शरीर उपवास करने के लिए पूरी तरह से समायोजित होता है। हालांकि हर कोई इस चरण तक नहीं पहुंचता है, जो लोग नाटकीय सुधार की रिपोर्ट करते हैं, वे इन सुधारों में एक उन्नत मनोदशा, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, और उपवास के लिए अद्वितीय स्पष्ट दिमागीपन महसूस करते हैं ।

आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है: उपचार मोड

चरण तीन के दौरान, आपका शरीर “उपचार मोड” में प्रवेश करना शुरू कर देता है। यह उपचार प्रक्रिया शुरू होती है क्योंकि आपके पाचन तंत्र सामान्य तनाव और विषैले पदार्थों से आराम लेता है। नतीजतन, आपके शरीर में मिश्रण में प्रवेश करने वाले कम मुक्त कण होते हैं, और ऑक्सीडेटिव तनाव कम हो जाता है।

उपवास एक तनाव का कारण बनता है जो एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। यह एक हल्का तनाव है जो अभ्यास के कारण तनाव से तुलनीय है, जो अंततः आपको मजबूत बनाता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक लचीला होता है।

लाभ: हेल्दी लाइफ की बढ़ोतरी

जब इस चरण के संचयी प्रभाव बढ़ते हैं, तो वे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुधारों के लिए उत्प्रेरक हो सकते हैं। जब भी आप फ्री रेडिकल और ऑक्सीडेटिव तनाव को सीमित करते हैं तो आप स्वस्थ उम्र बढ़ने को प्रोत्साहित करते हैं और कम स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए खुद को स्थितिबद्ध करते हैं।

चरण 4: दिन 16 और उसके आगे

चरण चार दिन 16 के आसपास कभी भी होता है और आपके उपवास की अवधि के माध्यम से जारी रहता है। हालांकि इस समय से आगे कुछ बदलाव हो सकते हैं, वहां एक दैनिक संतुलन है जो सेट करना शुरू कर देता है।

आप कैसे महसूस करते हैं: संतुलित

यदि आप इसे चार चरण में बनाते हैं, तो आप ऐसे स्थान पर हैं जो कभी नहीं गए हैं। इस चरण, जबकि करने योग्य, केवल एक विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से करीबी पर्यवेक्षण के तहत प्रयास किया जाना चाहिए। जो लोग इसे अब तक करते हैं, उनके लिए कोई कठोर बदलाव नहीं होता है जो आप महसूस करते हैं। इसके बजाए, एक स्थिर संतुलन स्थापित करना प्रतीत होता है।

आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है: उपचार मोड विस्तारित

चरण चार उपचार और सफाई प्रक्रियाओं का विस्तार और समापन है जो पहले के चरणों के दौरान शुरू हुआ था। जितना अधिक तेज़ हो उतना अधिक समय और मौका आपके शरीर को ठीक करने और शुद्ध करने के लिए होता है।

लाभ: व्यक्तिगत लक्ष्य और विकास

यदि आप इसे अब तक बनाते हैं, तो लाभ व्यक्तिगत हो जाता है। उपवास, खासकर पहले सात दिनों से परे, दृढ़ समर्पण लेता है। इन बाद के चरणों में आप तेजी से क्या प्राप्त करते हैं, सभी पहले चरणों या व्यक्तिगत स्वास्थ्य लक्ष्य की पूर्ति का समापन हो सकता है। कुछ के लिए, यह वजन घटाना है, दूसरों के लिए, यह एक विशेष स्वास्थ्य जटिलता को ठीक करने की रणनीति है।

चरण 5: फास्ट तोड़ना

चरण पांच आपके उपवास लक्ष्य के आधार पर जल्दी या बाद में आ सकता है। हालांकि हम एक विशिष्ट लक्ष्य दिवस असाइन नहीं करते हैं, आप अपने तेजी से एक योजनाबद्ध कार्यक्रम तोड़ना चाहते हैं, जब आप इसे पूरा करेंगे और जश्न मनाएंगे।

आप कैसे महसूस करते हैं: पूरा हो गया

चाहे आपने आधे दिन या पूरे महीने तक उपवास किया हो, लेकिन आपको पूरा रोजा के पूरे चरण को जरूर करना चाहिए। क्योंकि अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने या अपनी सीमाओं का परीक्षण करने के लिए जानबूझकर यह कार्रवाई जश्न मनाने योग्य है।

आपके शरीर के साथ क्या हो रहा है: उपवास मोड से बाहर निकलने की कोशिश

आप अपने उपवास को समाप्त करने का चुनाव कैसे करते हैं यह महत्वपूर्ण है। आप कितनी देर तक फास्टिंग पर निर्भर करते हैं, आपको ठोस भोजन खाने में अपना रास्ता वापस लेने की आवश्यकता हो सकती है। फलों के रस, पके हुए सब्जियां, और शोरबा आपके शरीर और पाचन तंत्र को खाने के लिए आंतरिक तंत्र के रूप में खाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि आपके शारीरिक तंत्र वापस हो रहे हैं।

लाभ: कुछ नया शुरू करें

सावधानीपूर्वक योजना और विचार के साथ, उपवास एक स्वस्थ जीवन शैली में एक अविश्वसनीय springboard हो सकता है। एक सुझाव है कि आप अपना उपवास शुरू करने से पहले योजनाएं बनाएं। और सोंचें कि आप इससे बाहर निकलने की उम्मीद कर रहे हैं। यदि सही तरीके से किया जाता है, तो नाटकीय रूप से स्वस्थ आहार और जीवनशैली शुरू करने का एक सही समय है।

Top Stories