अॉस्ट्रेलियाई ‘एग बॉय’ ने न्यूज़ीलैंड मस्जिदों के पीड़ितों को भारी रकम देकर किया मदद!

अॉस्ट्रेलियाई ‘एग बॉय’ ने न्यूज़ीलैंड मस्जिदों के पीड़ितों को भारी रकम देकर किया मदद!

ऑस्ट्रेलिया के एक विवादित कट्टरपंथी नेता के सिर पर अंडा फोड़ने वाले ऑस्ट्रेलियाई लड़के ने न्यूज़ीलैंड की मस्जिद में हुए आतंकवादी हमले के पीड़ितों को क़रीब 50 लाख रुपय दान में दिए हैं।

इसी साल मार्च में विल कोनोली ने मुसलमानों के ख़िलाफ़ नफ़रत फैलाने का विरोध करते हुए ऑस्ट्रेलियाई सांसद फ़्रेज़र एनिंग के सिर पर एक प्रेस कांफ़्रेंस के दौरान अंडा फोड़ दिया था, जिसके बाद अदालत द्वारा उन पर लगे जुर्माने को भरने के लिए उन्हें बड़े पैमाने पर ऑनलाइन चंदा मिला था।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, फ़्रेज़र एनिंग ने इस घटना से एक दिन पहले ही विवादास्पद बयान देते हुए कहा था कि घटना से एक दी मस्जिद पर हमले के लिए मिला था।

आतंकवादी हमले के पीड़ितों को क़रीब 70 लाख के आगे झुकता हैन्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में मस्जिद पर हमले के लिए ज़िम्मेदार मुस्लिम अप्रवासी हैं। ग़ौरतलब है कि मस्जिद में नमाज़ियों पर अंधाधुंध फ़ायरिंग के कारण 51 लोगों की मौत हो गई थी।

अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया की संसद ने एक प्रस्ताव पारित करके ऐनिंग के बयान की औपचारिक रूप से निंदा की थी। सांसद के विवादास्पद बयान से नाराज़ 17 वर्षीय कोनोली ने प्रेस कांफ़्रेंस में पहुंचकर उनके सिर पर अंडा फोड़ दिया था।

अंडा फोड़ने और उसके बाद कोनोली के साथ मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसे दुनिया भर में लाखों बार देखा गया।

उसके बाद इस ऑस्ट्रेलियाई लड़के के समर्थन में ऑनलाइन अभियान शुरू हो गया और लोगों ने बड़े पैमाने पर समर्थन करते हुए कोनोली के लिए पैसे ट्रांसफ़र किए और कहा था कि इससे और अधिक अंडे ख़रीदो।

मंगलवार को कोनोली ने घोषणा की है कि इस अभियान के तहत जितना भी पैसा उन्हें दिया गया था वह उसे क्राइस्टचर्च हमले के पीड़ितों को दान कर रहे हैं।

Top Stories