मिश्र में फिरऔन से भी पहले के नियोलिथिक गांव की खोज हुई

कायरो : मिस्र ने रविवार को कहा कि पुरातत्त्वविदों ने नील  डेल्टा में पाए जाने वाले सबसे पुराने गांवों में से एक का पता लगाया है, जो  फिरऔन के  पहले आबाद था । मिस्र के प्राचीन पुरातात्विक अभियान ने रविवार को कहा कि मिस्र के फ्रांसीसी पुरातात्विक अभियान ने नील डेल्टा में नियोलिथिक निपटारे के अवशेषों की खोज की है। दक्कलिया गवर्नमेंट में तेल अल-समारा में यह खोज किया गया है। पुरातत्त्वविदों ने पौधों और जानवरों के निशान युक्त इमारतों और सिलो के अवशेषों का पता लगाया, साथ ही गांव के पाषाण युग के निवासियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पत्थर के औजारों और मिट्टी के पात्रों का पता लगाया है।

मुख्य पुरातत्वविद् फ्रेडरिक गियो ने कहा कि उनकी टीम को  पशु हड्डियों और भोजन वाले सिलो मिले, जो मानव आवास को 5,000 बीसी के रूप में इंगित करते हैं जो शायद गीज़ा पिरामिड बनने से पहले 2,500 साल पहले का होगा।

ऐमान अशमावी, मंत्रालय में प्राचीन मिस्र के कलाकृतियों के प्रमुख ने एक बयान में कहा कि “इस खोज का महत्व यह है कि नियोलिथिक युग के बस्तियों को इस क्षेत्र में पहले कभी नहीं खोजा गया था … खोज पुरातात्विकों को मिस्र के पहले राजवंश के शासन से पहले नील डेल्टा में रहने वाले प्रागैतिहासिक समाजों का अध्ययन करने की अनुमति देती है,”

मंत्रालय में भूमध्य सागर के ग्रीक और रोमन पुरातनताओं के मिस्र के प्रमुख नादिया खेदर ने कहा कि वैज्ञानिक साइट पर पाए गए कार्बनिक पदार्थ का अध्ययन करेंगे ताकि प्रागैतिहासिक मिस्र में कृषि के उभरने और स्टॉकब्रीडिंग में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त हो सके।