‘झूठी और भ्रामक’ ट्वीट्स के बाद एलन मस्क ने टेस्ला के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा, 20 लाख डॉलर का जुर्माना भी

वाशिंगटन : अमेरिकी सिक्योरिटीज नियामकों ने शनिवार को कहा कि एलन मस्क धोखाधड़ी के आरोपों पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं, जो उन्हें टेस्ला के बोर्ड के अध्यक्ष से हटा देगा और 20 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाएगा। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने कहा कि मस्क इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर के सीईओ बनेगा, जो निपटारे के तहत $ 20 मिलियन जुर्माना भी चुकाएगा, जो अदालत की मंजूरी के अधीन है।

एसईसी ने सिक्योरिटीज धोखाधड़ी के साथ मस्क को चार्ज किया था, जिसमें आरोप लगाया था कि उसने निवेशकों को गुमराह किया था जब उन्होंने 7 अगस्त को ट्वीट किया था कि उन्होंने बिजली के ऑटोमेकर को 420 डॉलर प्रति शेयर पर निजीकृत करने के लिए “फंडिंग सुरक्षित” किया था, जिससे टेस्ला के शेयर मूल्य में थोड़ी सी वृद्धि हुई थी।
आखिरकार मस्क के लिए चीजें काफी खराब हो सकती थीं, क्योंकि एसईसी ने उन्हें सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनी के अधिकारी या बोर्ड सदस्य के रूप में सेवा करने से रोक दिया था।

धोखाधड़ी के मामले ने टेस्ला और मस्क पर ताजा परेशानियों को उसके सीईओ के रूप में पेश किया था, जिसे अक्सर दूरदर्शी के रूप में प्रशंसा की जाती थी, उनके अस्थिर व्यवहार पर जांच में वृद्धि हुई थी, जिसमें पॉडकास्ट साक्षात्कार के दौरान धूम्रपान मारिजुआना शामिल था और थाईलैंड गुफा बचाव में शामिल एक व्यक्ति को “पेडो लड़के” के रूप में शामिल किया गया था।