ध्वस्त किया जा रहा है फिलिस्तीनी कॉलोनियां, बसाया जाएगा इज़राइली कॉलोनी, यूरोपीय संघ ने जताया विरोध

यूरोपीय संघ ने गुरुवार को इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक फिलिस्तीनी बेडौइन गांव को ध्वस्त करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया और कहा कि यह “स्थायी शांति के लिए संभावनाओं” को कमजोर कर देगी। यूरोपीय संघ के एक बयान ने खान अल-अहमार गांव में इज़राइली बस्ती बसाने के इरादे को भी खारिज कर दिया जो कि कब्जे वाले भूमि पर अधिक इजरायली बस्तियों के निर्माण के साथ आता है।

बयान में कहा गया है, “उसी इलाके में फिलिस्तीनी घरों को ध्वस्त करते हुए इजरायलियों के लिए नए बस्तियों का निर्माण करना असमान अधिकारों, सतत व्यवसाय और संघर्ष की एक-राज्य की वास्तविकता को आगे बढ़ाएगा।” यूरोपीय संघ ने पश्चिम बैंक में लगभग 2,000 निपटान इकाइयों का निर्माण करने के लिए बुधवार को किए गए एक निर्णय का संदर्भ दिया, जबकि खान अल-अहमर, “एक व्यवहार्य और संगत फिलिस्तीनी राज्य का मुख्य भूमि रिजर्व” को ध्वस्त कर दिया।

इज़राइल का कहना है कि एरिया सी में गांव, जिसमें 180 निवासी हैं और यरूशलेम के पूर्व में कई इज़राइली बस्तियों के पास स्थित है जो परमिट के बिना बनाया गया था। बयान में कहा गया है, “हाल के महीनों में किए गए कई अन्य संबंधित कार्यों के साथ-साथ ये घटनाएं बातचीत के दो राज्य समाधान और स्थायी शांति के लिए संभावनाओं की गंभीरता को कमजोर करती हैं।”

“इजरायल की निपटान नीति पर हमारी दीर्घकालिक स्थिति के साथ, अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अवैध, और उस संदर्भ में किए गए कार्यों जैसे कि मजबूर स्थानान्तरण, उत्पीड़न, विध्वंस और घरों की जब्ती, यूरोपीय संघ से उम्मीद है कि इजरायल इसपर पुनर्विचार करेगा और अपने निर्णय से पीछे हटेगा । ” यूरोपीय संघ ने कहा कि उसने सीधे इज़राइली अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाया है।