फेसबुक ने की नई सुविधाओं की घोषणा, जल्द ही आप अपनी 2D फोटो को 3D में देख सकेंगे

फेसबुक जल्द ही उपयोगकर्ताओं को सामान्य तस्वीरों को 3 डी देखने देगा ताकि वे अपनी खजाने वाली यादों को आभासी वास्तविकता में देख सकें। मंगलवार को अपने एफ 8 सम्मेलन में, कंपनी ने एक नई सुविधा की घोषणा की जो आपकी 2 डी फोटो 3 डी में बदलती है, छवियों को ले जाती है और उन्हें आपके समाचार फ़ीड में पोस्ट करती है। इस समर में इसे लॉन्च करने के लिए सेट किया गया, दूसरी सुविधा के बाद होगा जो इन तस्वीरों को आभासी दुनिया में बदलने के लिए एआई का उपयोग करता है जहां यादों का पुनरीक्षण किया जा सकता है। सम्मेलन में एक डेमो के दौरान, तस्वीरों को घुमाने के लिए एक डिजिटल कमरे के चारों ओर बिखरे हुए दिखाए गए थे, जिसे आभासी वास्तविकता (वीआर) हेडसेट के माध्यम से लिया गया था।

प्रस्तुति के अनुसार, फेसबुक कृत्रिम बुद्धि का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके बचपन के घर को वीआर मेमोरी रूम में बदलना भी शामिल होगा. फेसबुक ने कहा कि तकनीक आभासी वास्तविकता का उपयोग करके लोगों को अपनी पुरानी यादों में गहरी गोता लगाने में मदद कर सकती है। यह तस्वीरों का आधार के रूप में उपयोग किया जाता है जबकि एआई और मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर आपके घर को साइकेडेलिक, पॉइंटिलिस्ट-स्टाइल रूम के रूप में पुन: बनाने के लिए ‘अंतराल’ में भर जाता है।

फिर फोटो को घर के आस-पास के अपने प्रासंगिक स्थानों में रखा जाता है और उपयोगकर्ता 3 डी वातावरण में पुरानी यादों का पता लगाने के लिए कमरे के चारों ओर घूम सकते हैं। फेसबुक के वीआर राहेल फ्रैंकलिन के प्रमुख, जिन्होंने डेमो प्रस्तुत किया, ने कहा कि उपयोगकर्ता मित्रों और परिवार को मेहमानों के रूप में मेमोरी रूम का पता लगाने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि तकनीक 2 डी वीडियो से इन मेमोरी रूम ‘पॉइंट क्लाउड’ में से एक भी बना सकती है। यह एक फ्लैट वीडियो को वर्चुअल 3 डी स्पेस में बदल देगा जो उपयोगकर्ता आभासी वास्तविकता हेडसेट के माध्यम से सर्वेक्षण कर सकते हैं। फ्रैंकलिन ने सुझाव दिया कि प्रौद्योगिकी उपयोगकर्ताओं को वीआर का उपयोग करके पुरानी यादों में गहराई से पहुंचने का अवसर प्रदान करेगी।

उन्होंने संक्षिप्त डेमो के दौरान कैलिफोर्निया के सैन जोस में दर्शकों से कहा, ‘यह एक फेसबुक एल्बम की तरह है जो जीवन में आया है।’यह ज्ञात नहीं है कि इस संदर्भ का क्या उपयोग किया जाएगा और फेसबुक ने इस सुविधा को रिलीज करने की योजना बनाते समय फ्रैंकलिन का खुलासा नहीं किया था। मंगलवार को एक अलग मुख्य नोट में, फेसबुक ने घोषणा की कि यह ऑनलाइन डेटिंग की दुनिया में आगे बढ़ रहा है। सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंच पर आने वाले एक नए उपकरण का अनावरण किया जो उपयोगकर्ताओं को नए लोगों से जुड़ने के लिए एक फेसबुक डेटिंग प्रोफ़ाइल बनाने देता है।

उन्होंने Instagram और मैसेंजर ऐप के लिए नए टूल की भी घोषणा की और पता चला कि ओकुलस गो वीआर हेडसेट शिपिंग शुरू कर दिया था। सबुक डेटिंग के साथ, आपकी प्रोफ़ाइल केवल उन लोगों को दिखाई देगी जो आपके फेसबुक मित्र नहीं हैं और जिन्होंने डेटिंग में भी चयन किया है। हालांकि, टिंडर या बंबल जैसे प्रतिद्वंद्वी डेटिंग ऐप्स के विपरीत, जुकरबर्ग ने कहा कि डेटिंग उपकरण दीर्घकालिक भागीदारों को ढूंढने के लिए होगा।

जुकरबर्ग ने एफ 8 में एक मुख्य भाषण के दौरान कहा ‘यह वास्तविक दीर्घकालिक संबंध बनाने के लिए होगा। सिर्फ हुकअप नहीं,’ उन्होंने कहा, ‘यह फेसबुक में होगा लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक है।’ फेसबुक ने कहा कि आपके फेसबुक मित्र आपकी डेटिंग प्रोफाइल से कोई गतिविधि नहीं देख पाएंगे, लेकिन फेसबुक आपकी डेटिंग वरीयताओं, आम और पारस्परिक मित्रों की चीजों के आधार पर आपके लिए सिफारिशें करेगा।

आप फेसबुक समूहों और घटनाओं के माध्यम से समान रुचियों वाले प्रोफाइल भी देख सकते हैं। फेसबुक के मुख्य उत्पाद अधिकारी क्रिस कॉक्स ने एफ 8 में एक प्रेजेंटेशन में कहा कि सिफारिशें प्रक्रिया को तारीख खोजने के लिए ‘वास्तविक प्रक्रिया को प्रतिबिंबित करती हैं’।