फेक न्यूज़ से निपटने के लिए फेसबुक ने शुरु की मुहिम

लीडिंग सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अपने यूजर्स को फर्जी खबरों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि इस समस्या से मिलकर ही निपटा जा सकता है. कंपनी ने इस बारे में प्रमुख अखबारों में पूरे पन्ने का एक विज्ञापन छपवाया है जिसे फर्जी खबरों के खिलाफ उसके अभियान और इसको लेकर लोगों को जागरुक बनाने की पहल के रूप में देखा जा रहा है.

फेसबुक ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब सोशल मीडिया खासकर फेसबुक और व्हाट्सऐप के जरिए फर्जी समाचार, सूचनाएं फैलाए जाने को लेकर खासी चिंता जताई जा रही है. व्हाटसऐप भी अब फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी है. इस विज्ञापन में केवल फेसबुक का प्रतीक चिन्ह है और इसका संदेश है, हम मिलकर झू खबरों को कम कर सकते हैं.

फेसबुक का कहना है कि वह झूठी खबरों के सर्कुलेशन पर लगाम लगाने की दिशा में काम कर रही है. साथ ही वह लोगों को अलर्ट करना चाहती है कि वे फर्जी खबरों की पहचान कर सकें. कंपनी ने यूजर्स और पाठकों को सलाह दी है कि किसी भी खबर पर भरोसा करने से पहले उसके बारे में जांच पड़ताल कर ली जाएगी. इसमें यह भी बताया गया है कि आमतौर किस तरह की खबरें फर्जी या झूठी होती हैं.

फेसबुक ने अपने यूजर्स को वेबसाइट के जरिए भी फर्जी खबरों से बचने के लिए कई सुझाव दिए हैं. साथ ही यूजर्स से भी ऐसी खबरों को रोकने के लिए सुझाव भी मांगा है. वेबसाइट में दिए गए टिप्स में किसी भी फेक न्यूज को पहचानने के लिए उसके सोर्स, URL, तारीख और उसके फॉर्मेट जैसी चीजों को बारीकी से देखने की सलाह दी गई है. साथ ही इसे पढ़ने के लिए अलर्ट भी दिया जा रहा है.