फेसबुक ने यूजर डेटा शेयरिंग पर एक और एनालिस करने वाली फर्म को निलंबित किया

फेसबुक ने यूजर डेटा शेयरिंग पर एक और एनालिस करने वाली फर्म को निलंबित किया

ह्यूस्टन : स्थानीय मीडिया ने कहा कि फेसबुक ने अमेरिकी सरकार के साथ अपने अनुबंधों के तहत विश्लेषण करने वाले एनालिस फार्म क्रिमसन हेक्सागोन परामर्श को निलंबित कर दिया है, जिसने उपयोगकर्ता के सार्वजनिक आंकड़ों को लेकर विश्लेषण कर अपनी नीतियों का उल्लंघन किया है। ब्रितानी स्थित फर्म, कैम्ब्रिज एनालिटिका के बाद इस साल सोशल नेटवर्क की जांच चल रही थी, पाया गया था कि राजनीतिक प्रोफाइलिंग के लिए लाखों फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी विवरण एकत्र किए गए थे।

फेसबुक ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि यह उस फर्म के ऐप्स को निलंबित कर देगा जो कैसे ह्यूस्टन स्थित व्यवसाय ने उपयोगकर्ता डेटा एकत्र किया, साझा किया और संग्रहीत किया। पेपर के मुताबिक, क्रिमसन हेक्सागोन ने अमेरिका के गृहभूमि सुरक्षा विभाग के साथ वर्षों में अनुबंध किया है, जिसमें आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी और गुप्त सेवा, साथ ही साथ रूसी गैर-लाभकारी भी शामिल हैं। कुछ संपर्क अग्रिम में फेसबुक द्वारा अनुमोदित नहीं थे।

मार्च में उभरा होने के बाद फेसबुक को तेज आलोचना का सामना करना पड़ा कि यूके स्थित परामर्श फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा उनकी अनुमति के बिना लगभग 50 मिलियन उपयोगकर्ताओं के निजी आंकड़े इकट्ठा की गई थी। जानकारी का कथित तौर पर दुनिया भर में राजनीतिक विज्ञापन को लक्षित करने में मदद के लिए इस्तेमाल किया गया था। अप्रैल के आरंभ में, फेसबुक ने लगभग 87 मिलियन लोगों को प्रभावित उपयोगकर्ताओं की संख्या का अनुमान लगाया।

डेटा उपयोग के उल्लंघन के आसपास घोटाले ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में कई जांच की शुरुआत की।

Top Stories