‘भाजपा शासित मध्य प्रदेश में हर दिन एक किसान आत्महत्या कर रहा है’

मध्य प्रदेश में इस साल जून में आंदोलनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी के बाद औसत से एक किसान आत्महत्या की सूचना मिली है, कांग्रेस की राज्य इकाई ने रविवार को दावा किया कि वह इस अवधि में खुद को मार डालने वाले 126 किसानों की सूची जारी कर रही है।

विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह ने कहा, “इस साल 6 जून को मंदसौर में छह किसान पुलिस की गोलीबारी में मारे गए थे, इसलिए हर रोज एक किसान आत्महत्या कर रहा है। ऋणी और कृषि संकट के कारण पिछले 124 दिनों में 126 किसानों ने आत्महत्या की है।”

सिंह ने एक बयान में एक कृषि ऋण छूट की मांग की है।

उन्होंने कहा, “सरकार को तुरंत कृषि ऋण माफ कर देना चाहिए और पांच लाख रुपये का मुआवजा देना होगा और आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवार के किसी सदस्य को नौकरी देनी चाहिए।” राज्य के कई जिलों में सूखा पड़ रहा है लेकिन बीजेपी सरकार ने अभी तक किसानों को राहत देने की तैयारी नहीं की है।”

“कई जिलों में सूखे की स्थिति के कारण किसान तनाव में हैं। फसल की विफलताओं और सरकार के उदासीन रवैये के कारण किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं। ” भाजपा के किसान मोर्चा (किसान पंख) राज्य अध्यक्ष रणवीर सिंह रावत ने आरोप लगाया कि कृषि संकट के कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “इसके कई कारण हैं, जैसे परिवार से संबंधित या निजी, जब कोई व्यक्ति ऐसा अत्यधिक कदम उठाता है. बीजेपी सरकार ने पिछले 14 वर्षों में किसानों के कल्याण के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। कांग्रेस सत्ता पाने के लिए हताशा से बाहर झूठे आरोप लगा कर रही है। ”

उन्होंने आगे कहा, “जब भी किसानों को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ता है, राज्य सरकार ने हमेशा उनकी मदद की है। कृषि उत्पादन रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है। किसानों को ऋण चुकाने के लिए ज़बरदस्ती नहीं की जाती है, जो कि शून्य प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराए जाते हैं। ”

कांग्रेस द्वारा जारी सूची के मुताबिक, 6 जून से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सिहोर जिले में सबसे ज्यादा, 15 लोगों की आत्महत्याएं दर्ज की गईं।

सिहोर के बाद बुंदेलखंड क्षेत्र, सागर और छतरपुर के दो जिलों में क्रमशः 14 और 8 किसानों ने आत्महत्या कर ली।

कांग्रेस ने दावा किया कि विदिशा और बारवानी में सात किसान, होशंगाबाद में छः, शेओपुर और रायसेन में पांच-पांच, शिवपुरी, धार, सतना, टिकमगढ़ और मोरेना में चार-पांच, खंडवा, बैतुल और उज्जैन में तीन-तीन, राजगढ़, बालाघाट, नीमच में दो-दो , भोपाल, छिंदवाड़ा, पन्ना, देवास, इंदौर, मंदसौर, ग्वालियर और खरगोन और हरदा, नरसिंहपुर, दतिया, कटनी, सिधी, दमोह, जबलपुर और अशोक नगर में एक-एक आत्महत्याएं हुई हैं।