रूस फिफा विश्व कप 2018 हाइलाइट्स जो बना इतिहास

मास्को : 2018 विश्व कप निश्चित रूप से इतिहास में प्रवेश करेगा, न कि केवल 50 वर्षों में सबसे अधिक लक्ष्यों में रिकॉर्ड किए गए लक्ष्यों की रिकॉर्ड संख्या के लिए धन्यवाद – बल्कि कई और उल्लेखनीय घटनाओं और परिवर्तनात्‍मक ट्रम्प कार्डों के कारण भी। सबसे पहले, यह अभूतपूर्व है कि सभी ऐतिहासिक विश्व कप पसंदीदा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त फुटबॉल टाइटन्स जैसे जर्मनी, पुर्तगाल, ब्राजील, स्पेन और अर्जेंटीना के राष्ट्रीय टीमों ने फाइनल से पहले विश्व कप खिताब की दौड़ से पीछे चली गई, पिछले विश्व कप चैंपियन, जर्मनी का ग्रुप से जल्दी बाहर निकल जाना। पुर्तगाल और स्पेन अप्रत्याशित रूप से पर्याप्त 16 दौर से आगे नहीं बढ़े, पूर्व में उरुग्वे 1: 2 और बाद में रूस को पेनल्टी शूटआउट में हार गया। अर्जेंटीना ने फ्रांस के 3: 4 से पीटा जाने के बाद भी विश्व कप खिताब की उम्मीद छोड़ दी। ब्राजील थोड़ा भाग्यशाली दिखाई दिया और क्वाटरफ़ाइनल पहुंचे, हालांकि, बेल्जियम 1: 2 से हार गया।

इस बीच, रूस, जो पहली बार फीफा विश्व कप की मेजबानी कर रहा है, ने प्लेऑफ में और क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़े। अलग-अलग, इस टूर्नामेंट ने ऐतिहासिक रूप से पहले वीएआर का आनंद लिया है, जो स्वचालित रेफरी सिस्टम के के रूप में भी जाना जा सकता है प्रभावशाली और सटीक दृष्टिकोण और रेफरी बोर्ड के लिए 100 प्रतिशत स्टिक बनाने के लिए मैचों के दृश्यों का विवरण रेफरी के लिए सटीकता से फैसला लेने के लिए जिम्मदार बनाया।

इसके अलावा, रविवार को मॉस्को के लुज़्निकी में क्रोएशिया पर फ्रांस की जबरदस्त जीत के बाद कुछ विवरण जो सामान्य नहीं थे। एक यह है कि फ्रांस के मुख्य कोच डिडिएर डेस्चैम्प फीफा विश्व कप को एक खिलाड़ी और मुख्य कोच के रूप में जीतने के इतिहास में तीसरे व्यक्ति बन गए हैं, इससे पहले ब्राजील के मारियो ज़गालो और पूर्व पश्चिम जर्मनी के डिफेंडर फ्रांज बेकनबाउर ने ही ऐसा कर दिखाया था। डेस्चैम्प ने 1998 में फीफा विश्व कप में अपनी पहली महिमा के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया, जहां उन्होंने निर्णायक रूप से ब्राजील को 3-0 से पराजित किया।

और आखिरी, में इस विश्व कप ने विश्व कप फाइनल शोडाउन में नियमित समय में नेटेट लक्ष्यों की सबसे ज्यादा संख्या देखी है। इससे पहले, इंग्लैंड ने जर्मनी को उसी स्कोरलाइन से हरा दिया, लेकिन 1966 में अतिरिक्त समय में, जबकि 1958 के फाइनल में पूर्ण रिकॉर्ड पंजीकृत हुआ, जब ब्राजील ने स्वीडन को 5-2 से पराजित किया ।