17 जून से शुरु होगा पहला संसद सत्र, 26 जूलाई तक चलेगा!

17 जून से शुरु होगा पहला संसद सत्र, 26 जूलाई तक चलेगा!

सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक आयोजित किया जायेगा। इस दौरान पांच जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

नरेन्द्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में सत्र की तारीखों पर निर्णय लिया गया। बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में जावड़ेकर ने कहा कि सत्र के पहले दो दिनों तक नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी जबकि लोकसभा अध्यक्ष को 19 जून को चुना जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति लोकसभा और राज्यसभा दोनों की संयुक्त बैठक को 20 जून को संबोधित करेंगे। आर्थिक सर्वेक्षण चार जुलाई को पेश किया जायेगा और इसके अगले दिन बजट पेश किया जायेगा।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, सत्र की कुल 30 बैठकें होंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया जायेगा। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी 2019 को पेश किया था।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी थे। दोनों ने सदन के सत्र की तारीखों के अलावा बैठक में लिए गए फैसलों की भी जानकारी दी। नए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसानों, पशुओं और छोटे व्यापारियों को लेकर कुल चार बड़े फैसले किए गए।

पहला- किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई, दूसरा- पीएम किसान सम्मान योजना का दायरा बढ़ाया गया, तीसरा- पशुओं को बीमारी से निजात दिलाने के लिए टीकाकरण और चौथा- सेल्फ एम्प्लॉयड (जिनका सालाना टर्न ओवर 1.5 करोड़ से कम है) को पेंशन का निर्णय लिया गया है।

Top Stories