सऊदी अरब में पहली बार सिर्फ महिलाओं के लिए गाड़ियों की प्रदर्शनी का आयोजन

जेद्दा। सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाजत मिलने के बाद यहां के ली मॉल में पहली बार सिर्फ महिलाओं के लिए गाड़ियों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मॉल के शोरूम को गुलाबी, नारंगी और पीले रंग के गुब्बारों से सजाया गया था। जिसके सामने महिलाएं तस्वीरें भी ले रही थीं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इसी दौरान एक कार की ड्राईवर सीट पर बैठी एक महिला अपने चेहरे पर नकाब डाली हुई थी, जबकि अन्य महिलाएं अपनी कार के स्टीयरिंग को फिरोजी रंग के नेल पोलिश लगे नाख़ून वाले हाथों से पकड़ी हुई थी।

यह प्रदर्शनी कम ईंधन खपत वाली कारों पर केंद्रित थी और नए ग्राहकों की सहायता के लिए महिलाओं की भी एक टीम मौजूद भी थी। शोरुम में ‘ड्राइव एंड शॉप’ के स्लोगन लगे हुए थे, जो कि अरबी में लिखा गया था। प्रदर्शनी के अध्यक्ष शरीफा मोहम्मद ने कहा कि यह सब जानते हैं कि मॉल खरीदारी करने वालों में से ज्यादातर महिलाएं होती हैं, यह पूरा मॉल महिलाओं द्वारा ही चलाया जाता है। यहाँ कैशियर सभी महिलाएँ महिलाएं हैं। रेस्टोरेंट में भी सभी महिलाएं ही हैं।

वहीँ एक महिला ग्राहक ने बताया कि मुझे हमेशा से कारें चलाने में दिलचस्पी थी, लेकिन हमें ड्राइव करने की इजाजत नहीं थी, जबकि अब मुझे एक कार खरीदने को लेकर काफी ख़ुशी है, शर्त यह है कि कार का कीमत बहुत ज्यादा न हो।

बता दें कि सऊदी अरब के शहजादा मोहम्मद बिन सलमान ने जून महीने के आखिर में महिलाओं के कार चलाने को लेकर पाबंदी के आदेश को ख़त्म कर दिया था। इससे पहले सऊदी अरब विश्व एकलौता देश था, जहां पर महिलाओं के गाड़ी चलाने पर पाबंदी थी।