मृत घोषित होने के 5 साल बाद भी, अनुयायियों की आस्था आशुतोष महाराज को जीवित रखे हुए है

जालंधर : मध्य प्रदेश में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अपने पिता की “रखवाली” कर रहा है, पंजाब में सैकड़ों मील दूर, दिव्य ज्योति जागृति संस्थान नूरमहल के संस्थापक आशुतोष महाराज को जिसे डॉक्टरों ने काफी समय पहले दो महीने के लिए मृत घोषित कर दिया था, जिन्हें मेडिकल बिरादरी में “चिकित्सकीय रूप से मृत” कहा जाता है, को उनके अनुयायियों द्वारा गहरे फ्रीजर में रखा गया है।

संप्रदाय ने इन सभी वर्षों और अपने नूरमहल मुख्यालय में हर मण्डली के दौरान जोर दिया है कि उनका नेता “समाधि” से वापस आ जाएगा। अनुयायियों का उस चमत्कार पर विश्वास है, जिसकी वे आशा करते हैं, वह भी अधूरा रह गया है, क्योंकि पार्टियों में कटौती करने वाले राजनेताओं ने उस संस्थान का दौरा करना जारी रखा जहां महाराज ने अपने प्रवचन दिए।

कुछ बड़े समारोहों को आयोजित करने के अलावा, हर रविवार को संस्थागत छोटे मंडलियों का आयोजन करता है और हर महीने के दूसरे रविवार को एक मासिक सभा आयोजित करता है। इन घटनाओं में से प्रत्येक के दौरान, प्रबंधन ने पुष्टि की कि आशुतोष महाराज वापस आ जाएंगे।

इस तथ्य के अलावा कि महाराज अपने दर्शकों से बात करने के लिए नहीं हैं, सनातन में बहुत कुछ नहीं बदला है। समाज सेवा की परियोजनाएँ उसी तरह चलती हैं जैसे वे करते थे और नई इमारतें भी आ रही हैं। वह जगह खुद गतिविधियों से धड़कती है। कुछ वरिष्ठ साधु समूह के मामलों और इसके प्रचारकों को चला रहे हैं, जिनमें साध्वियां, स्वयं विभिन्न स्थानों पर समय-समय पर होने वाली सभाओं को संबोधित करती हैं। “क्लिनिकल डेथ” के कुछ दिनों बाद संस्थागत मुख्यालय के अंदर मीडिया के प्रवेश पर प्रतिबंध जैसा था वैसा ही बना हुआ है।

जालंधर निवासी और अनुयायी मोना गिल ने कहा, “न तो हमारे विश्वास पर और न ही हमारे नंबरों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव है। हमें विश्वास है कि वह वापस आ जाएंगे।” सूत्रों ने कहा कि महाराज के शरीर पर पंजाब पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा प्रबंधित एक सुरक्षा रिंग है और केवल मेडिकल टीम को हर छह महीने में एक बार शरीर का निरीक्षण करने के लिए कमरे में प्रवेश करने की अनुमति है। किसी और को कमरे में जाने की अनुमति नहीं है।

28 और 29 जनवरी की रात को महाराज को नैदानिक ​​रूप से मृत घोषित कर दिया गया था, लेकिन उनके निधन की पुष्टि के कुछ घंटे बाद, 29 जनवरी की सुबह, संस्था प्रबंधन ने कहा कि वह समाधि में थे।