फेसबुक ने की पुष्टि : म्यांमार की सेना के पोस्टों की वजह से, फेसबुक पर रोहिंग्या के खिलाफ आक्रोश उत्तेजित हुआ

म्यांमार की सेना फेसबुक पर एक व्यवस्थित अभियान के पीछे प्रमुख ऑपरेटर थे जो जातीय सफाई के लिए सोशल नेटवर्क को एक उपकरण में बदल दिया

म्यांमार : उन्होंने सोशल मिडिया यूजर को पॉप सितारों और राष्ट्रीय नायकों के प्रशंसकों के रूप में देखा क्योंकि उन्होंने फेसबुक को अपनी नफरत को फैलाने के लिए इस्तेमाल किया। एक ने कहा कि इस्लाम बौद्ध धर्म के लिए वैश्विक खतरा था। एक अन्य ने एक मुस्लिम आदमी द्वारा बौद्ध महिला के बलात्कार के बारे में एक झूठी कहानी साझा की। ये फेसबुक पोस्ट रोजमर्रा के इंटरनेट उपयोगकर्ताओं से नहीं थे। इसके बजाय, वे म्यांमार के सैन्य कर्मियों से थे जिन्होंने देश के पूर्व सैन्य अधिकारियों, शोधकर्ताओं और नागरिक अधिकारियों के मुताबिक, जातीय सफाई के लिए सोशल नेटवर्क को एक उपकरण में बदल दिया था।

म्यांमार सेना के सदस्य फेसबुक पर एक व्यवस्थित अभियान के पीछे प्रमुख ऑपरेटर थे, जो आधे दशक तक फैले और देश के ज्यादातर मुस्लिम रोहिंग्या अल्पसंख्यक समूह को लक्षित करते थे। सेना ने म्यांमार में फेसबुक की व्यापक पहुंच का शोषण किया, जहां इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है कि देश के 18 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता इंटरनेट के साथ सिलिकॉन वैली सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को भ्रमित करते हैं। मानवाधिकार समूह हालिया इतिहास में हत्या, बलात्कार और सबसे बड़ा मजबूर मानव प्रवासन को उत्तेजित करने के लिए रोहिंग्या विरोधी प्रचार को दोषी ठहराया है।

जबकि फेसबुक ने अगस्त में वरिष्ठ म्यांमार के सैन्य नेताओं के आधिकारिक खातों को पकड़ा, जिसमें प्रचार अभियान के सारे विवरण सामने आये – जो नकली नामों और ढोंगी खातों के पीछे छिपे हुए थे लेकिन ज्ञात नहीं थे। अभियान, जिसमें पांच लोगों ने नाम न छापने के लिए कहा था, क्योंकि उन्हें उनकी सुरक्षा के लिए डर था, जिसमें सैकड़ों सैन्य कर्मियों ने फेसबुक पर ट्रॉल खाते और समाचार और सेलिब्रिटी पेज बनाए और फिर उन्हें शानदार दर्शकों के साथ जबरदस्त टिप्पणियों और पोस्टों के साथ फैला दी।

फेसबुक ने सैन्य संचालित अभियान के बारे में कई विवरणों की पुष्टि की। कंपनी के साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख, नथनील ग्लेशर ने कहा कि उन्हें “म्यांमार सेना से सीधे जुड़े प्रचार को गुप्त रूप से फैलाने के स्पष्ट और जानबूझकर प्रयास” मिले थे। सोमवार को, न्यूयॉर्क टाइम्स के सवालों के बाद, उसने कहा कि उसने कई खातों को पकड़ा है जो माना जाता है कि मनोरंजन पर ध्यान केंद्रित किया गया था लेकिन इसके बजाय सेना से बंधे थे। उन खातों में 1.3 मिलियन फ्लावर थे। कंपनी ने अपनी घोषणा में कहा, “हमने पाया कि ये प्रतीत होता है कि स्वतंत्र मनोरंजन, सौंदर्य और सूचनात्मक पृष्ठ म्यांमार सेना से जुड़े थे।”