रूस का सीरिया अभियान कानूनी है, अमेरिका को सीरिया छोड़ना चाहिए : जर्मनी

बर्लिन :  सीरिया में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के सैन्य हस्तक्षेप की जांच के स्तर बढ़ रहे हैं, आलोचकों ने तर्क दिया कि गठबंधन के पास अरब गणराज्य में सैन्य संचालन करने का कोई जनादेश नहीं है क्योंकि इसमें दमिश्क की ऐसा करने की मंजूरी नहीं है। एआरडी सार्वजनिक प्रसारक की टैगसेचौ समाचार सेवा ने मंगलवार को रिपोर्ट की के डाई लिंक के राजनेता अलेक्जेंडर नियू की अध्यक्षता में जर्मन बुंडेस्टाग की एक समिति ने सीरिया में रूस की सैन्य उपस्थिति को अंतरराष्ट्रीय कानून के हिसाब के रूप में पाया, क्योंकि सीरियाई सरकार ने मॉस्को से सहायता का अनुरोध किया।

[highlight color=”gray”]बुंडेस्टाग जर्मन संघीय संसद है। इसकी तुलना यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स, यूनाइटेड किंगडम के हाउस ऑफ कॉमन्स के साथ संसद के निचले सदन की तुलना में की जा सकती है। बुंडेस्टाग 1949 में जर्मनी के संघीय गणराज्य (संविधान) के लिए मूल कानून के अध्याय III द्वारा जर्मनी के विधायी निकायों में से एक और इस प्रकार के पहले रिचस्टैग के ऐतिहासिक उत्तराधिकारी के रूप में स्थापित किया गया था।[/highlight]

विशेष रूप से, नेउ ने नोट किया कि रूसी सेना सीरिया में “सीरियाई सरकार से स्पष्ट अनुमोदन” के साथ काम कर रही है। समिति ने सीरिया संकट में अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन की चल रही भूमिका को और अधिक जटिल बताया, यह देखते हुए कि देश में आतंकवादियों को हथियारों की आपूर्ति अंतरराष्ट्रीय कानून का संभावित उल्लंघन था।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आइएसआई और अन्य आतंकवादी समूहों से लड़ने के लिए सीरिया में हस्तक्षेप कानूनी है, लेकिन केवल तभी जब सीरिया ऐसा करने में असमर्थ या अनिच्छुक है। चूंकि सीरियाई सेना पिछले कुछ वर्षों से उपरोक्त समूहों से जूझ रही है, जिनमें से कुछ को वाशिंगटन से सैन्य समर्थन मिला है, संसदीय समिति ने बताया कि कई अंतरराष्ट्रीय कानून विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अमेरिका में सीरिया में हस्तक्षेप उचित नहीं है।

इसके अलावा, बुंडेस्टाग समिति की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएसआइ काफी हद तक हार गए हैं और सीरिया में एक संगठित सैन्य बल के रूप में मौजूद नहीं हैं, इसलिए अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन के “आत्मरक्षा कानून को उचित ठहराना मुश्किल हो रहा है” और अमेरिका को सीरिया में सैन्य अभियान को बंद करना चाहिए।

दमिश्क ने अक्सर अमेरिकी स्वीकृत हवाई गठबंधन की संघर्ष में हस्तक्षेप करने की निंदा की है, और विशेष रूप से सीरिया के कुछ हिस्सों में अमेरिकी सैन्य अड्डों के निर्माण के बारे में चिंतित है, जो इसे देश की संप्रभुता का उल्लंघन मानती है। सीरियाई सरकार ने कट्टरपंथी इस्लामवादी आतंकवादियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी लड़ाई में मदद मांगी जाने के बाद रूस ने 2015 के अंत में सरकारी बलों को सीधी सैन्य सहायता प्रदान करना शुरू कर दिया था। लगभग तीन वर्षों की जगह में, सीरियाई सेना ने पूरे देश में क्षेत्र के स्वामित्व को पुनर्प्राप्त कर लिया है, जिसमें प्राचीन शहर पाल्मेरा, दमिश्क, दायर ईज़-ज़ोर की प्रांतीय राजधानी और व्यापक प्रांत के दक्षिणी क्षेत्रों समेत।