वास्तविक पक्षियों की तरह नकल करने वाला चीनी निगरानी ड्रोन पक्षियों के साथ मिला!

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने एक नए प्रकार के निगरानी ड्रोन को तैनात किया है जो वास्तविक पक्षियों की इतनी बारीकी से नकल कर सकता है कि जब वे उनसे मिलते हैं तो उन्हें मूर्ख बना सकते हैं। दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट ने “पड़की या Dove” जासूसी पक्षी कार्यक्रम पर रविवार को बताया कि सूत्रों ने हांगकांग स्थित प्रकाशन को बताया कि 30 से अधिक सैन्य और सरकारी एजेंसियों ने उड़ान मशीनों का उपयोग किया था।
https://twitter.com/HW/status/1010929809017339904
ये ड्रोन उड़ने के लिए मोटर शक्ति का उपयोग नहीं करते हैं – वे वास्तव में बादलों के माध्यम से उड़ने और उतरने और क्रूज प्राप्त करने के लिए असली पक्षियों के झुकाव की नकल करते हैं। पक्षियों को इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित क्रैंक-रॉकर्स की एक जोड़ी से प्रेरित किया जाता है। ऊपर और नीचे जाने पर पंख थोड़ा विकृत हो सकते हैं, जो एक साथ न केवल उठाता है बल्कि ड्रोन को आगे बढ़ाने के लिए भी जोर देता है। सॉफ़्टवेयर ड्रोन को झटकेदार आंदोलनों से बचने में मदद करता है, एक चिकनी, यथार्थवादी उड़ान सुनिश्चित करता है जो बेहतर गुणवत्ता वाले कैमरे के फुटेज भी प्रदान करता है।

ड्रोन एक वास्तविक “Dove या कबूतर के लगभग 90 प्रतिशत को दोहराते हैं, कार्यक्रम के नजदीक एक अज्ञात सरकारी स्रोत ने एसएमसीपी को बताया कि यह ड्रोन बेहद शांत था और जमीन से नहीं सुना जा सका। प्रत्येक ड्रोन में हाई-डेफिनिशन कैमरा, जीपीएस एंटीना, फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम और सैटेलाइट डेटा लिंक होता है।

डोव कार्यक्रम दक्षता को अधिकतम करने और पहचान से बचने के लिए मदर प्रकृति की इंजीनियरिंग feats दोनों को आजमाने और दोहराने के लिए एक नई पहल का हिस्सा है। ये ड्रोन कथित रूप से रडार से बच सकते हैं, खासकर अगर असली पक्षी के पंखों से सुसज्जित हो। एसएमसीपी ने असली पक्षियों के साथ ड्रोन के वजन, आकार और जीवन शक्ति के बीच समानताओं को नोट किया।

हालांकि, ड्रोन में अभी भी पक्षियों जैसा होने की कमी है। जियान में नॉर्थवेस्टर्न पॉलिटेक्निकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सांग बिफेंग ने चीनी अकादमिक जर्नल एयरोनॉटिकल मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी के साथ एक साक्षात्कार में उल्लेख किया कि dove पड़की या कबूतर अभी भी तेज हवाओं या लंबी दूरी को संभाल नहीं सकता है, खराब मौसम में उड़ नहीं सकता है, और अभी ऐसा कोई तंत्र नहीं है जो उन्हें दुर्घटनाग्रस्त होने से रोक सकता है। उनकी सर्किट्री विद्युत चुम्बकीय व्यवधान के लिए भी कमजोर है – हालांकि यह जीवित रहने, पक्षियों को सांस लेने के लिए भी सच है।

YouTube video

सॉन्ग के सहयोगी, यांग वेनकिंग, विश्वविद्यालय के एक सहयोगी प्रोफेसर ने एसएमसीपी को ड्रोन के उपयोग के पैमाने को बताया “अभी भी छोटा है,” लेकिन यह “भविष्य में बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए अच्छी क्षमता” है।

गौरतबल है की बर्ड की तरह ड्रोन लंबे समय से डिजाइनरों के लिए एक पुरस्कार जीतने का औसर रहा है। चीन में एक ईगल के आकार के बारे में एक रोबोट पक्षी, जिसे “टियां यिंग” कहा जाता है, 2012 में विकसित किया गया था।

ड्राइव ने अप्रैल 2017 में बताया कि एक भीड़-सोर्स “बायोनिक बर्ड” “ड्रोन को विश्वास करने में पक्षियों को मूर्ख बना सकता है।” यह 10 मिनट की उड़ानों में सक्षम था और 300 फीट की दूरी पर था।

या हो सकता है कि बस एक पक्षी की तरह ड्रोन उड़ाना आपके एवियन फंतासी को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है और आप * पक्षी * बनना चाहते हैं? स्विट्ज़रलैंड में इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरेल डी लॉज़ेन विश्वविद्यालय ने फ्लाईजैकेट विकसित किया है, एक प्रणाली जो आपको वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और एक्सोजिट के साथ एक ड्रोन उड़ाने देती है, जो पंखों से भरा हुआ है, अप्रैल में रिपोर्ट की गई वेर्ज।