Google जल्द ही आपको अपने खाते से स्थान और वेब इतिहास को स्वचालित रूप से साफ़ करने की अनुमति देगा

Google जल्द ही आपको अपने खाते से स्थान और वेब इतिहास को स्वचालित रूप से साफ़ करने की अनुमति देगा

यह कोई रहस्य नहीं है कि Google आपके बारे में बहुत सारे डेटा को ट्रैक करता है, आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों से लेकर आपके द्वारा देखे जाने वाले वीडियो तक, आपके द्वारा खोजी गई चीजों और आपके द्वारा देखी गई जगहों पर। आपके Google खाते से इस डेटा को साफ करने के लिए आपको हर बार अपनी सेटिंग्स में मैन्युअल रूप से हटाने की आवश्यकता होती है। जो जल्द ही बदल रहा है।

अगले कुछ हफ्तों में, Google दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुविधा शुरू करेगा, जो उन्हें हर तीन या 18 महीनों में स्वचालित रूप से हटाए जाने वाली इस जानकारी को सेट करने देगा। Google ने बुधवार को प्रकाशित एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम आपके डेटा को निजी और सुरक्षित रखने के लिए काम करते हैं, और हमने आपकी प्रतिक्रिया सुनी है कि हमें इसे प्रबंधित करने या हटाने के लिए सरल तरीके प्रदान करने की आवश्यकता है।”

अभी के लिए, ये नियंत्रण केवल आपके स्थान इतिहास और वेब और ऐप गतिविधि पर आ रहे हैं, लेकिन यह संभावना है कि वे किसी बिंदु पर आपके डेटा इतिहास में अधिक आएंगे। अपने Google खाते से इस जानकारी को हटाने से Google सेवाओं का उपयोग कम उपयोगी हो जाएगा। आखिरकार, Google रेस्तरां, फिल्मों, संगीत की सिफारिश करके अपनी सेवाओं को निजीकृत करने के लिए आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करता है; अपने कैलेंडर में अपॉइंटमेंट जोड़ना; आपको बता रहा है कि आपके शहर में बारिश हो रही है या नहीं; और, ज़ाहिर है, आप विज्ञापनों की सेवा कर रहे हैं।

दूसरी तरफ, एक विशाल निगम प्राप्त करने में सक्षम होने के नाते जो आपके सभी डेटा को समय-समय पर हटाने के लिए निर्देशित करता है, गोपनीयता के लिए एक निश्चित प्लस प्वांइट है।

Top Stories