Google आपके बारे में सब जानता है, भले ही आप इसके उत्पादों का उपयोग न करें

एक्टिव कलेक्शन अपने कई उत्पादों में डेटा संग्रह के दो तरीकों के साथ, Google हमारे व्यवहार के बारे में जानने में सक्षम है, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों। और इसकी विस्तृत पहुंच के साथ, हर दिन कम से कम अपने उत्पादों में से एक का उपयोग करके अरबों के साथ, Google न केवल आपके उपयोगकर्ता अनुभव को वैयक्तिकृत करता है, बल्कि यह आपकी गतिविधियों और रुचियों पर एकत्र किए गए डेटा के आधार पर लक्षित विज्ञापनों से धन प्राप्त करने में भी सक्षम है। Google के कुल राजस्व का 80% से अधिक विज्ञापनों से आता है जो लगभग 32.6 बिलियन डॉलर है।

Google आपके खोज के इतिहास को हमेशा के लिए रखते हैं? इसका मतलब है कि वे Google पर आपके द्वारा किए गए हर खोज को जानते हैं। वह अकेला बहुत डरावना है, लेकिन यह डेटा के बहुत गहरे पूल का उथला अंत है जिसे वे लोगों पर इकट्ठा करने का प्रयास करते हैं। अधिकांश लोगों को यह एहसास नहीं होता है कि यदि आप सीधे किसी भी Google उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं, तो भी वे आपके बारे में जितना संभव हो उतना ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं। Google ट्रैकर्स शीर्ष मिलियन वेबसाइटों में से 75% पर पाए गए हैं। इसका मतलब यह है कि वे इंटरनेट पर जाने वाले हर जगह ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं, अपने ब्राउज़िंग इतिहास को धीमा करने की कोशिश कर रहे हैं!

अधिकांश लोगों को यह भी नहीं पता कि Google इंटरनेट पर और ऐप्स में आपके द्वारा देखे जाने वाले अधिकांश विज्ञापनों को चलाता है – आप उन लोगों को जानते हैं जो हर जगह आपके पीछे आते हैं? हाँ, यह भी Google है। वे वास्तव में एक खोज कंपनी नहीं हैं – वे एक ट्रैकिंग कंपनी हैं। वे इन परेशान और घुसपैठ वाले विज्ञापनों के लिए जितना संभव हो उतना ट्रैक कर रहे हैं, जिसमें आप उन्हें देखकर रिकॉर्डिंग सहित, जहां आपने उन्हें देखा था, यदि आपने उन पर क्लिक किया था, आदि।

Google आपकी सभी जानकारी वैसे भी क्यों चाहता है? सरल: जैसा कि कहा गया है, Google अब एक खोज कंपनी नहीं है, वे एक ट्रैकिंग कंपनी हैं। इन सभी डेटा बिंदुओं से Google आपके बारे में एक सुंदर मजबूत प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति देता है। कुछ मायनों में, आप जो कुछ भी करते हैं उस तरह के करीबी टैब रखकर, कम से कम कुछ तरीकों से, आपको अपने आप को बेहतर से बेहतर पता चल सकता है।

और Google न केवल अपने खोज इंजन पर, बल्कि तीन मिलियन से अधिक अन्य वेबसाइटों और ऐप्स पर विज्ञापन बेचने के लिए आपकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल का उपयोग करता है। हर बार जब आप इन साइटों या ऐप्स में से किसी एक पर जाते हैं, तो Google आपको हाइपर-लक्षित विज्ञापनों के साथ पीछा कर रहा है।

यह शोषणकारी है। Google को यह सारी जानकारी एकत्र करने की अनुमति देकर, आप अपने संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा के आधार पर सैकड़ों हजार विज्ञापनदाताओं को विज्ञापन देने पर बोली लगाने की अनुमति दे रहे हैं। आपके अलावा, शामिल सभी लोग आपकी जानकारी से लाभ उठा रहे हैं। आप उत्पाद हैं