Google की मास सर्विलान्स पावर लोकतंत्र के लिए खतरा : रिसर्च साइकोलॉजिस्ट !

[dropcap]सो[/dropcap]मवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तकनीकी रूप से विशाल Google की कथित तौर पर उनके बारे में गलत जानकारी फैलाने की आलोचना की और कंपनी को राष्ट्रपति पद के बारे में सकारात्मक सामग्री छिपाने की कंपनी पर आरोप लगाया। मंगलवार को ट्विटर पर ट्रम्प ने कहा “ट्रम्प न्यूज ‘के लिए Google खोज परिणाम केवल नकली समाचार मीडिया की रिपोर्टिंग दिखाते हैं। दूसरे शब्दों में, उन्होंने इसे मेरे और दूसरों के लिए कठोर किया है, ताकि लगभग सभी कहानियां और समाचार खराब हो … 96% परिणाम ‘ट्रम्प न्यूज’ राष्ट्रीय वामपंथी मीडिया से हैं, जो बहुत खतरनाक हैं। Google और अन्य कंज़र्वेटिव्स की आवाज़ें दबा रहे हैं और जानकारी छिपा रहे हैं। वे नियंत्रित कर रहे हैं जो हम कर सकते हैं और नहीं देख सकते हैं। यह एक बहुत गंभीर स्थिति है” ।

डॉ अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर बिहेवियरल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी के सीनियर रिसर्च साइकोलॉजिस्ट रॉबर्ट एपस्टीन कहा “मैंने अमेरिकी समाचार और विश्व रिपोर्ट के लिए न्यूज़ के एक हिस्से का जांच किया जिसे ‘द न्यूज़ सेंसरशिप’ कहा जाता है, और इस मुद्दे पर ट्रम्प की ट्वीट्स के कारण, मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे इस लेख को फिर से देखें। यहां वैध मुद्दे हैं, भले ही ट्रम्प के लिए सही है या गलत, और क्या रूढ़िवादी कहानियों को दबाया जा रहा है। ”

उन्होने कहा “मेरी राय में, यहां बड़े मुद्दों के लिए अप्रासंगिक है, जो कि Google की शक्ति है, इसलिए फेसबुक और ट्विटर, सभी प्रकार की सामग्री को दबाने के लिए करता है। यह सभी प्रकार की सामग्री को दबाने के लिए स्वीकार करता है। एपस्टीन ने कहा, “इस तरह की शक्ति यह निर्धारित करने के लिए है कि दुनिया भर में 2.5 अरब लोग क्या देखते हैं या नहीं देखते हैं? यह एक बड़ा मुद्दा है।” मंगलवार को, Google ने कहा कि इसके खोज परिणाम किसी विशेष राजनीतिक विचारधारा का पक्ष नहीं लेते हैं।

एक Google प्रवक्ता ने कहा, “राजनीतिक एजेंडा निर्धारित करने के लिए खोज का उपयोग नहीं किया जाता है, और हम किसी भी राजनीतिक विचारधारा की ओर हमारे नतीजे नहीं देते हैं।” मंगलवार को, राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक लैरी कुडलो ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी प्रशासन Google पर नियमों को कसने की संभावना पर विचार कर रहा है। जब पूछा गया कि ट्रम्प प्रशासन Google के लिए संभावित विनियमन की तलाश में था, तो कुडलो ने कहा, “हम आपको बताएंगे। हम इसे देख रहे हैं,”। एपस्टीन ने कहा, “ट्रम्प प्रशासन आगे बढ़ रहा है, कुछ हद तक आक्रामक रूप से, Google के विनियमन को देख रहा है।”

एपस्टीन ने आगे कहा “Google और फेसबुक के पास हमें छोड़ने के लिए कुछ भी नहीं है। इसलिए, यह माइक्रोसॉफ्ट की तुलना में एक बिल्कुल अलग व्यापार मॉडल है। माइक्रोसॉफ्ट कुछ चीजें बेचता है, लेकिन मुख्य रूप से वे सॉफ्टवेयर बेचते हैं। Google हमें बेचता है,”

एपस्टीन ने तर्क दिया कि “यह एक व्यावसायिक मॉडल है, निगरानी व्यवसाय मॉडल, जो मुझे विश्वास है कि यह अवैध होना चाहिए, क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से भ्रामक है, लेकिन यह भी क्योंकि यह हमारे बारे में जो जानकारी एकत्र कर रहा है और जिस तरीके से वे उपयोग करने के लिए खोज रहे हैं, उनके कारण यह बेहद खतरनाक है। यह जानकारी न केवल यह निर्धारित करने के लिए कि हम क्या खरीदते हैं और किसके लिए हम वोट देते हैं, लेकिन आखिरकार हमारे मॉडल बनाने के लिए जो कंपनियों को हमारे व्यवहार की भविष्यवाणी करने और अंततः हमारी सोच और व्यवहार पर अधिक से अधिक नियंत्रण करने की अनुमति देते हैं। यह एक खतरनाक और भ्रामक व्यवसाय है मॉडल जो अवैध होना चाहिए।

एपस्टीन ने कहा “तथ्य यह है कि प्रमुख समाचार संगठन और प्रमुख विश्वविद्यालय बहुत सारे दिमागी और नैतिक रूप से अपने सभी ईमेल, आउटगोइंग और इंजिनिंग और Google के साथ बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज साझा करते हैं, यह सोचते हुए कि Google ऐसी जानकारी साझा नहीं करता है, स्टोर करता है या विश्लेषण नहीं करता है। तथ्य यह है कि, हम न्यूयॉर्क टाइम्स, द गार्जियन, द फाइनेंशियल टाइम्स जैसे संगठनों के बारे में बात कर रहे हैं। हम डेली कॉलर, द हिल के बारे में बात कर रहे हैं। इन सभी संगठनों और कई और प्रमुख विश्वविद्यालयों ने Google के साथ अपने सभी ईमेल साझा किए हैं। यह बिल्कुल बेतुका है”।

एपस्टीन ने आगे कहा “मानव जाति के इतिहास में Google सबसे बड़ा डेटा खनिक है। वास्तव में Google डेटा एकत्र करता है और इस संवेदनशील डेटा को संग्रहीत करता है। इससे Google को निरंतर जांच की निगरानी करने की क्षमता मिलती है। इससे Google उन कंपनियों का आकलन करने की क्षमता देता है जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं ताकि दिलचस्प स्टॉक फैसले करें। इससे Google को जानकारी की दुनिया तक पहुंच मिलती है कि उन्हें किसी भी चीज़ तक पहुंच नहीं होनी चाहिए,”।

मंगलवार को, अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि Google बहुत से लोगों का लाभ उठा रहा है और तकनीकी दिग्गजों के खिलाफ आरोप बहुत गंभीर है। ट्रम्प ने कहा कि तकनीकी कंपनियों के बारे में “हजारों और हजारों शिकायतें” आ रही हैं।