गोरखपुर में फ़िर 13 मासूमों की मौत, पिछले आठ महीनों में 1309 बच्चों ने गवाई जान

गोरखपुर में आज फिर 13 बच्चों की मौत हो गई है। इससे पहले भी बच्चों की मौत हुई थी जिसपर काफ़ी सवाल उठे हैं। लेकिन मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मौत के साथ हैरान करने वाले आकड़े सामने आये हैं।

पिछले आठ महीने में मरने वाले बच्चों की संख्या 1309 बताई जा रही है। यह आकड़े देखकर हैरान होने की जरूरत है। आखिर अस्पताल प्रशासन और सरकार ने जिम्मेदारी लेते हुए उचित कदम क्यों नहीं उठाया।

पंजाब केसरी पर छपी खबर को माने तो इस मेडिकल कालेज में उपचार के दौरान पिछले जनवरी माह में 152, फरवरी में 122, मार्च में 159, अप्रैल में 123, मई में 139, जून में 137, जुलाई में 128 तथा अगस्त माह में 309 मासूमों की मृत्यु हुई है।

यह सारे आकड़े अधिकारीक सूत्रों से ली गई है। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों की इस दौरान मृत्यु हुई है उसमें मस्तिष्क ज्वर विभाग, नवजात आयीसीयू तथा पीडियाट्रिक आयीसीयू आदि विभागों के बच्चे शामिल हैं।

अब सवाल उठता है कि मौजूदा योगी सरकार ने इसे रोकने के लिए कदम क्या उठाए हैं? आखिर इतनी बड़ी मौतों के लिए कौन जिम्मेदार है? जिन लोगों ने अपने बच्चों को खोया है, उसके सामने क्या जवाबदेही है? मौजूदा हालात पर योगी सरकार की नाकामी साफ़ दिखाई दे रही है।