पिछले चार वर्षों में सरकारी नौकरियों की भर्ती में हुई 38% की गिरावट

नई दिल्ली : प्राइवेट नौकरियों को भूल जाइए। यहां तक ​​कि सरकार के प्रमुख भर्ती निकाय – जिनमें UPSC, SSC और RRB शामिल हैं – ने पिछले चार वर्षों में उत्पन्न रोजगार में गिरावट दिखाई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि के दौरान, इन एजेंसियों के माध्यम से रोजगार में 38% की गिरावट आई है। जबकि यूपीएससी, एसएससी और आरआरबी के माध्यम से भर्ती हुए लोगों की कुल संख्या 2014-15 में लगभग 1.13 लाख थी, केंद्रीय मंत्रालय और विभागों में बड़ी संख्या में रिक्तियों के बावजूद, यह आंकड़ा 2017-18 में 70,805 पर आ गया।

2016-17 के लिए केंद्र सरकार के नागरिक कर्मचारियों के वेतन और भत्ते पर वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 1 मार्च 2016 को सरकारी विभागों और मंत्रालयों में 4.12 लाख से अधिक रिक्तियां थीं। व्यय विभाग के वेतन अनुसंधान विभाग द्वारा रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी। मौजूदा स्थिति के बारे में बताते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्रोफेसर, निरंजन कुमार ने कहा कि हाल के वर्षों में, प्रवृत्ति यह है कि कई सरकारी विभाग लोगों को अनुबंध पर रखते हैं।

उन्होंने कहा “इसके दो फायदे हैं – यह पैसे बचाता है और दक्षता बढ़ाता है। यही कारण है कि यूपीएससी या एसएससी के माध्यम से भर्तियों की संख्या कम हो सकती है”। केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) विभिन्न सरकारी संगठनों में मंत्रालय और विभागों सहित लोगों की तैनाती के लिए केंद्र सरकार की प्रमुख भर्ती एजेंसियां ​​हैं।

अखिल भारतीय सेवाओं (IAS, IPS, IFS) और केंद्रीय सेवाओं (राजस्व, डाक, लेखा परीक्षा, खाता आदि) के लिए भर्ती यूपीएससी के माध्यम से की जाती है। इसी प्रकार, मंत्रालयों और सरकारी विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर रोजगार एसएससी के माध्यम से किया जाता है। आरआरबी भारतीय रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। कांग्रेस ने कहा है कि नौकरियों और रोजगार आगामी लड़ाई में निर्णायक कारक होंगे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि कई सरकारी विभाग ऐसे हैं, जहां लोगों को कॉन्ट्रैक्ट पर वैसे ही रखा गया है, जैसे कॉर्पोरेट में होता रहा है। इसी तरह, कई मंत्रालयों ने अल्पकालिक भर्तियों के लिए निजी एजेंसियों से नौकरियों की आउटसोर्सिंग शुरू कर दी है। यहां तक ​​कि नीती अयोग ने 2017 की शुरुआत में एक मसौदा रिपोर्ट में सरकारी प्रशासनिक मशीनरी पर निर्भरता को कम करने के लिए सार्वजनिक सेवाओं की आउटसोर्सिंग को निजी हाथों में देने का सुझाव दिया था।

इसने लेटरल एंट्री के माध्यम से शासन प्रणाली में विशेषज्ञों को शामिल करने की भी सिफारिश की, जो एक कदम है, जो कहता है कि स्थापित कैरियर नौकरशाही में प्रतिस्पर्धा लाएगा। अब तक यूपीएससी के माध्यम से भर्ती का संबंध है, सरकारी आंकड़ों का कहना है कि कुल 2014 में सरकारी मशीनरी में यूपीएससी के माध्यम से 8272 लोगों की भर्ती की गई थी और वर्ष 2017-18 में यह संख्या घटकर 6314 रह गई।