दादा दादी को दाई की भूमिका के लिए मजबुर नहीं किया जा सकता – न्यायालय

नई दिल्ली : भारत में निचली अदालत ने एक महिला द्वारा एक याचिका सुनवाई, जिसने दावा किया कि उसे अपने बच्चों को शिशु-गृह भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उनके ससुराल वालों ने बच्चों की देखभाल में सहयोग नहीं किया था, उन्होंने स्पष्ट किया है कि दादा दादी इसके देखभाल का विकल्प हो सकता था लेकिन उन्होंने अपने कर्तव्य का पालन नहीं किया।

भारत में बदलते सामाजिक मानदंडों पर एक बयान में एक जिला अदालत ने फैसला दिया है कि दादा दादी को पोते की देखभाल और सुरक्षा के लिए बोझ नहीं होना चाहिए और यह “उनका प्राथमिक कर्तव्य नहीं है।”

पुणे की एक अदालत ने आदेश दिया कि “दादा दादी बच्चों को उठाने में सहायता, मार्गदर्शन और सहायता करने के लिए हो सकती हैं। हालांकि, उन्हें अपने विश्राम, मनोरंजन और यात्रा योजनाओं पर समझौता करके अपने पोते के लिए आया के रूप में प्राथमिक कर्तव्य के रूप में जिम्मेदारी नहीं दिया जाना चाहिए,”

पुणे में पारिवारिक अदालत ने शहरी भारतीय समाजों में लोकप्रिय धारणा को कानूनी रूप से रद्द करने का आदेश दिया और कहा कि दादा दादी हमेशा अपने पोते-बच्चों के लिए घर में देखभाल करने के लिए स्वतंत्र हैं और उनकी इच्छा पर निर्भर है।

अदालत दो लोगों की मां द्वारा रखरखाव के लिए एक याचिका सुना रही थी, जिन्होंने तर्क दिया था कि उनके माता-पिता उन्हें अपने बच्चों को एक क्रेचे में रखने के लिए मजबूर करने के लिए जिम्मेदार थे, जिसके जवाब में अदालत ने स्पष्ट रूप से कहा था कि दादा दादी को जवाबदेह नहीं ठहराया जा सकता है बच्चों को एक शिशु गृह में छोड़ने की जरूरत है।

बाल संरक्षण और देखभाल के क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवरों का कहना है कि पुणे कोर्ट का आदेश भारतीय शहरी समाज में मौजूदा स्थितियों का लक्षण है और स्थिति केवल समय के साथ खराब हो गई है।

“अदालत का आदेश आश्चर्यजनक नहीं है। शहरी परिवारों में पति और पत्नी दोनों काम कर रहे हैं, दादा दादी को दाई की भूमिका के लिए ब्रैकेट किया गया है और यह दोनों बच्चों के साथ-साथ वृद्ध माता-पिता दोनों पर टोल ले रहा है। काम करने वाले जोड़ों में एक बाल संरक्षण के लिए काम कर रहे संगठन – जोविता के कार्यक्रम प्रबंधक शनी अनिल ने कहा, “परिवार के फैसले लंबे समय से भारतीय समाजों में मौजूदा स्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।”

2012 में महिला ने पुणे परिवार की अदालत से संपर्क किया था जब उसके दोनों बच्चे नाबालिग थे। उसने अपने पति पर आर्थिक रूप से उपलब्ध कराने का आरोप नहीं लगाया था, जिसने उसे जन्म देने के चार महीने बाद अपनी नौकरी फिर से शुरू करने के लिए मजबूर किया था। अपनी अपील में, उसने यह भी आरोप लगाया कि उसके शिशु की देखभाल करने के कुछ महीने बाद, उसके ससुराल उनके दूसरे बेटे की यात्रा के लिए यात्रा पर चले गए, यही कारण है कि महिला को अपने बच्चों को क्रेचे में छोड़ना पड़ा।