गुजरात सरकार का आदेश- ‘सभी स्कूल और कॉलेजों में लगाई जाये स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृतियां’

हाल में सुर्खियां बंटोर चुकी गुजरात की बहुचर्चित प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अब गुजरात के हर स्कूल और कॉलेज में नजर आएगी।

गुजरात सरकार ने इस बारे में शिक्षण संस्थानों को निर्देश जारी किए हैं कि स्कूलों और कॉलेजों में अब स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृतियां लगाई जाएं। आपको बता दें कि 15 दिसंबर यानी आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि है।

गुजरात सरकार ने निर्णय लिया कि सरदार पटेल की पुण्यतिति पर प्रदेश भर के स्कूलों मे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृतियां लगाई जाएंगी। विभिन्न स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों के परिसरों में भी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की प्रतिकृतियां स्थापित करने का निर्णय किया गया है। गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) एएम तिवारी के मुताबिक जिला कलेक्टर और नगर निगम आयुक्तों को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है।

राज्य सरकार ने अक्टूबर में एकता यात्रा समाप्त होने के बाद विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों को ये प्रतिकृतियां प्रदान की थीं। एकता यात्रा गुजरात के 10 हजार गांवों में दो चरणों में आयोजित की गई थी। यह एकता यात्रा 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से नर्मदा जिले के केवड़िया में सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के अनावरण से पहले आयोजित हुई थी।

साभार- ‘पत्रिका’