जापान में वर्चुअल करेंसी में हैकिंग, चोरी हुई 60 मिलियन डॉलर की वर्चुअल करेंसी

ओसाका : एक वर्चुअल विनिमय ऑपरेटर ने गुरुवार को कहा कि एक हैकिंग हमले के बाद जापान में बिटकॉइन और लगभग 6.7 अरब येन (60 मिलियन डॉलर) की अन्य डिजिटल मुद्रा चोरी हो गई है। ओसाका स्थित टेक ब्यूरो, जो वर्चुअल मुद्रा विनिमय जैफ संचालित करता है, ने कहा कि इसके सर्वर को अवैध रूप से एक्सेस किया गया है और धन हस्तांतरित किया गया है।

टेक ब्यूरो ने एक बयान में कहा, “हम इस अवैध पहुंच के बारे में ब्योरे पर टिप्पणी करने से इनकार करते हैं, क्योंकि यह एक अपराध है और हमने पहले से ही अधिकारियों से जांच करने के लिए कहा है।” इसमें कहा गया है कि चोरी की गई आभासी मुद्राएं बिटकॉइन, नकद और मोनैकॉइन थीं। उन्होंने कहा, “हम उपायों को तैयार करेंगे ताकि हैक द्वारा ग्राहकों की संपत्ति प्रभावित नहीं हो”, यह कहते हुए, इसे प्रमुख शेयरधारक फिस्को समूह से वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

टेक ब्यूरो ने कहा कि मौजूदा प्रबंधन टीम ग्राहकों को खोए गए संपत्ति वापस करने के बाद कदम उठाएगी। जापान की वित्तीय सेवा एजेंसी ने गुरुवार को कंपनी में साइट पर निरीक्षण शुरू किया, जिजी प्रेस ने बताया। जापान आभासी मुद्राओं के लिए एक प्रमुख केंद्र है और देश में 50,000 दुकानों को बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए माना जाता है।

इस साल की शुरुआत में, जापान स्थित एक्सचेंज कोइन्चेक ने हैक किए जाने के बाद वर्चुअल मुद्राओं के लिए जमा और वापसी को निलंबित कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप बाजार पूंजीकरण द्वारा 10 वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकुरेंसी एनईएम के आधे बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ। बाद में जापानी अधिकारियों ने हैक के बाद क्लैंपडाउन के हिस्से के रूप में संचालन को निलंबित करने के लिए दो क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंजों का आदेश दिया।