जब एक हाजी ने लौटाया कीमती ज़ेवरात और पैसों से भरा बैग…

जब हम कहते हैं कि अच्छे लोग अब मौजूद नहीं हैं, हम वास्तव में लंबी चौड़ी हाकतें हैं. दुनिया अभी भी दयालु लोगों से भरी हुई है, जो दिल से पाक़ हैं, जो लोग ईमानदार और देखभाल कर रहे हैं ऐसे लोग हैं जो दूसरों की खातिर दर्द और परेशानी से गुज़रते हैं।

लुत्फी मोहम्मद अब्दुलकरीम इस ही का एक उदाहरण है। वह एक मिस्र के नागरिक हैं जो सऊदी अरब में हज के लिए आए थे। रामी को करने के उद्देश्य से, वह जामरात के पास गये। वह वहां कंकड़ के लिए पत्थर देख रहे थे की उनकी नज़र अचानक एक बैग पर पढ़ी। बैग कैश और गहनों से भरा हुआ था।

जब उन्होंने उसे खोलकर देखा, तो इसमें एक आईडी कार्ड मिला। आईडी कार्ड नाइजीरियाई महिला का था. उन्होंने उस बैग के मालिक को बहुत ढूंढा लेकिन वह नहीं मिल सका। इसलिए वह अधिकारियों के पास गये और बैग उन्हें सौंप दिया। अब्दुल करीम राजा सलमान द्वारा आयोजित हज और उमराह के कार्यक्रम के तरफ से आए थे।

उन्होंने कार्यक्रम के अधिकारियों को बैग सौंप दिया। उन्हें अपने बेटे की वजह से इस कार्यक्रम के लिए चुना गया था, जो मिस्र में एक पुलिस अधिकारी थे, जिनकी किसी कारण मौत हो गयी थी। अब्दुलकरीम राजा के मेहमान थे और कार्यक्रम अधिकारियों ने उन्हें एक महान नैतिकता वाले आदमी के रूप में माना।

कार्यक्रम की शरीयत समिति के सदस्य अहमद जेलन ने अब्दुलकरीम के प्रयासों और नैतिकता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि उन्होंने दूसरों के लिए भी एक बढ़िया उदाहरण दिया है। ऐसा कौन होगा जो बैग के मालिक की खोज करने की परेशानी झेले?

ज्यादातर मामलों में, लोग या तो ऐसे बैगों की उपेक्षा करते हैं जिससे उन्हें परेशानी से गुज़रना पड़ता है या कुछ लोग उसे अपने साथ ही ले जाते हैं। लेकिन, जैसा कि मैंने कहा, हमारे बीच अच्छे लोग हैं। जेलन ने यह सुनिश्चित किया कि बैग को उसके मालिक को सौंप दिया जाएगा, जिसमें इसकी पूरी सामग्री है।

यह भी खूब रही। ज्यादातर हज के दौरान यदि किसी का कोई कीमती सामान खो जाता है, तो हज के समय वे अलग-अलग देशों के इतने सारे लोग मिलते हैं। वहाँ एक चीज़ को खोजना मुश्किल हो जाता है! लेकिन हमारे छोटे प्रयास दूसरों की मदद कर सकते हैं और अब्दुलकरीम ने हमें बताया है कि ऐसा कैसे करना है!

हर साल, राजा सलमान फिलिस्तीन से शहीदों के 1000 परिवारों को आमंत्रित करते हैं। इन परिवारों को हज और उमराह के खर्च खुद राजा द्वारा किए जाते हैं. इस साल एक जोड़े को फिलिस्तीन से आमंत्रित किया गया था जिन्होंने अपने 14 साल के बेटे को खो दिया था। उनका बेटा इजराइल के सैनिक पर पत्थर फेंक रहा था जिस पर सैनिक ने उस पर गोली चला दी।

अब्दुल्ला मोहम्मद शारका और उनकी पत्नी को राजा सलमान ने हज करने का अवसर दिया था। उनको यह हज बहुत अच्छा लगा और अपने बेटे की मौत के दुःख को दूर करने में सक्षम थे। उन्होंने कहा कि उनके हज यात्रा ने उन्हें उनके बेटे की मौत के कारण अवसाद को दूर करने की अनुमति दी है।

अब्दुल्ला मोहम्मद शरका और अब्दुलकरीम दोनों को राजा सलमान के हज और उमराह कार्यक्रम द्वारा हज के लिए चुना गया था। दोनों ने अपने बेटों को खो दिया था। हम राजा सलमान के शहीदों के परिवारों को हज करने की इजाजत देने के लिए क्षतिपूर्ति करने का प्रयास की सराहना करते हैं।