गोलान हाइट्स सीरिया को वापस करने के UN प्रस्ताव को अमेरिका खारिज किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव पर मतदान होने की उम्मीद है। जिसमें इजराइल द्वारा कब्जा कर लिया गया सिरयाई गोलन हाइटस को वापस करने की बात कही गई है. लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प को खारिज करने की योजना बना रहा है. जिसमें इज़राइल से गोलान हाइट्स को सीरिया को वापस करने का आग्रह किया गया है.

अमेरिकी राजदूत के अनुसार निक्की हैली ने कहा, “संकल्प के विरोधी इजरायल पूर्वाग्रह के साथ-साथ सीरियाई गोलन सीमा के सैन्यीकरण और एक बदतर मानवीय संकट को देखते हुए, इस वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका ने संकल्प पर मतदान करने का फैसला किया है।” वह गैर-बाध्यकारी संकल्प सालाना संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति द्वारा मतदान किया जाता है।

गौरतलब है कि इजरायल द्वारा “निर्णय की अवैधता” पर गोलन हाइटस पर अपने कानून, अधिकार क्षेत्र और प्रशासन को लागू करने के लिए कब्जा कर लिया गया है, जो सीरियाई क्षेत्र के हैं. जो अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध है। औ संयुक्त राष्ट्र का संकल्प है कि इजराइल इस क्षेत्र को सिरया को वापस करे.

संयुक्त राष्ट्र के इजरायली राजदूत डैनी दानन ने हैली की घोषणा की प्रशंसा की, दानन ने कहा कि “दोनों देशों के बीच मजबूत सहयोग का एक और नियम है जो बना रहेगा।” उन्होंने कहा, “यह समय उन लोगों के बीच अंतर करने का है जो इस क्षेत्र को स्थिर करते हैं और जो आतंक बोते हैं।”