फिलीस्तीनी वैज्ञानिक का अंतिम संस्कार : हमास ने बदला लेने का वादा किया, कहा जिस हाथ से फिलीस्तीनी वैज्ञानिक की हत्या हुई वह तोड़ दी जाएगी

गाजा : कुआलालंपुर में मोटरबाइक पर सवार दो पुरुषों ने फिलीस्तीनी वैज्ञानिक को गोली मार दी थी. हमास प्रमुख ने फिलीस्तीनी वैज्ञानिक को मारने के इज़राइल पर आरोप लगाया, और गुरूवार को गाजा में उनके अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया और उनके लिए दुआ की. हजारों फिलिस्तीनियों ने गुरुवार को फिलीस्तीनी वैज्ञानिक के लिए सामूहिक अंतिम संस्कार में शामिल हुए, हमास के नेता ने इज़राइल पर हत्या करने का आरोप लगाया है और बदला लेने का वादा किया था।

हमास के प्रमुख इस्माइल हानीया ने उत्तरी गाजा के शहर जबालीया में एक मस्जिद में अंतिम संस्कार की प्रार्थना की जहां अल-बत्श बड़ा हुआ था। उन्होंने कहा, ‘जिस हाथ से वैज्ञानिक की हत्या हुई वह तोड़ दी जाएगी,’। मलेशिया और मिस्र से वापसी की व्यवस्था के बाद गुरुवार को मिस्र की सीमा पार करने के बाद अल-बत्श के शरीर को गाजा लाया गया था।

इजरायली रक्षा मंत्री एविगडोर लिबरमैन ने शरीर को वापस लाने और हमास पर दबाव डालने में मदद करने के लिए मिस्र से अनुरोध को खारिज करने का आग्रह किया था दो उन्होंने दो कैदी इजरायली नागरिकों और दो इज़राइली सैनिकों के अवशेष को को वापस करने के लिए दबाव डालने को कहा था जो माना जाता है कि आतंकवादी समूह हमास पकड़ रखा है।

हानीया ने मलेशिया और मिस्र को लिबरमैन की इच्छा के खिलाफ अल-बत्श के प्रत्यावर्तन की इजाजत देने के लिए धन्यवाद दिया। मलेशिया में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग व्याख्याता अल-बत्श, पिछले हफ्ते मोटरसाइकिल पर दो हमलावरों द्वारा मारा गया था क्योंकि वह कुआलालंपुर में एक मस्जिद में जा रहा था।

हमास ने उन्हें अपने सैन्य विंग में एक कमांडर के रूप में पहचाना और जल्द ही हिट के पीछे होने के कारण इजरायल की मोसाद जासूसी एजेंसी पर आरोप लगाया। इजरायली मीडिया ने बताया कि अल-बत्स हमास द्वारा विकसित एक सैन्य ड्रोन कार्यक्रम में एक प्रमुख खिलाड़ी था।

इजरायल के पास हमास के लोगों की हत्या का एक लंबा इतिहास है, हालांकि यह शायद ही कभी जिम्मेदारी स्वीकार करता है। लेकिन गुरुवार को एक प्रकाशित साक्षात्कार में, लिबरमैन ने कहा कि इज़राइल ने ऐसा नहीं किया है। लिबरमैन ने एक अरबी समाचार से कहा, ‘हमने उसकी हत्या नहीं की थी।’ ‘जेम्स बॉण्ड से पूछो,’ उन्होंने कहा। ‘शायद जेम्स बॉन्ड ने उन्हें फिल्मों में मार डाला।’

परिवार के सदस्यों, हमास के नेताओं और अन्य फिलिस्तीनी गणमान्य व्यक्तियों ने फिलीस्तीनी ध्वज में लिपटे शरीर को श्रर्द्धांजलि दी। एक छोटे से समारोह में शीर्ष हमास नेता खलील अल-हाया ने कहा, ‘आप हमारे पास वापस लौट रहे हैं … फिलिस्तीन लौटने के लिए रास्ता तय कर रहे हैं।’

हमास ने इजरायल के विनाश की शपथ ली है, हमास इजराइल का सबसे बड़ा दुश्मन हैं जिन्होंने तीन युद्ध लड़े हैं क्योंकि हमास ने 2007 गाजा के नियंत्रण को जब्त कर लिया था। हाल ही में तनाव बढ़ गया है क्योंकि हमास ने इजरायली सीमा के साथ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया है।

इससे पहले गुरुवार को गाजा में, सैकड़ों फिलिस्तीनियों ने गाजा पत्रकार के अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया था, 13 अप्रैल को विरोध प्रदर्शन करते हुए इजरायली सैनिकों ने गोली मार दी थी। 24 साल के अहमद अबू हुसैन बुधवार को एक इज़राइली अस्पताल में अपने घावों के कारण मर गए, जहां उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया था।

गुरुवार को एक बयान में, इजरायली सेना ने कहा कि अहमद अबू हुसैन की चोट के बारे में परिस्थितियों की जांच की जाएगी। साप्ताहिक प्रदर्शनों के दौरान अब तक दो पत्रकारों सहित 35 प्रदर्शनकारियों को इजरायली सेनाओं ने मारा है।

अधिकार समूह, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने सभी ने निर्दोष प्रदर्शनकारियों के खिलाफ इजरायल के लाइव आग के उपयोग की आलोचना की है। इज़राइल का कहना है कि वह अपनी सीमा का बचाव कर रहा है और हमास पर आरोप लगाने के लिए कवर के रूप में प्रदर्शनों का उपयोग करने और हमले करने का आरोप लगाता है।