करीब 30 लाख हाजीयों को बेहतर सेवा देने के लिए तैयार है सऊदी अरब, खिदमत के लिए हरमेंन शरीफ़ में है खास तैयारी!

हज का मुक़द्दस उअर पाक सफ़र पूरा हो चुका है। सऊदी अरब में दुनिया भर से हाजियों ने आना शुरू कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक करीब दस लाख हाजीयों का जत्था पहुंच चुका है। बाकी करीब और आना बाकी है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब तीस लाख लोगों को बेहतर सेवा देने के लिए बिल्कुल तैयार है हरमेंन शरीफ़। न सभी हाजियों का सऊदी में बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है। सऊदी सरकार का कहना है की इस साल का हज बेहद ख़ास और ऐतिहासिक है। जिसके तहत सऊदी सरकार ने हाजियों के लिए कई अभियान चलायें है जिनका मकसद हज यात्रियों को बेहतर सेवा देना है।

अल अरेबिया के मुताबिक, प्रिंस मोहम्मद बिन अब्दुल अज़ीज़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग ने मदीना में आने वाले हज यात्रियों को विभिन्न सेवाएं प्रदान करना जारी रखता है।

सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हवाईअड्डे के कर्मचारियों द्वारा मनाए जाने वाले माहौल के हिस्से के रूप में इस साल हज करने के लिए आने वाले हज यात्रियों को उपहार, मिठाई और फूलों के गुलदस्ते के साथ स्वागत किया जा रहा है।

हवाईअड्डे के अभियान के तहत दुनिया भर से आने वाले हाजियों से कहा जा रहा है: “आप हज अदा करें, हमें अपनी सेवा का मौका दें!”

इसके अलावा ऐसे में सऊदी सरकार इस बार के हज को बेहद ख़ास बताते हुए सऊदी में हज यात्रियोें की सुरक्षा और उनकी मदद के लिए सरकार ने खास तैयारियां की हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े. सऊदी के शहर जेद्दाह में ‘हज हैकाथॉन’ नाम का एक बहुत बड़ा कार्यक्रम आयोजन किया गया।

यह कार्यक्रम इतना बड़ा है की यह गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो गया है। इस कार्यक्रम में दुनियाभर से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एक्सपर्ट्स और खासकर महिलाएं भी शामिल हुईं। इस हैकाथॉन में 100 से ज्यादा देशों ने भाग लिया। सऊदी अरब सरकार ने गूगल के साथ मिलकर इस कार्यक्रम को लांच किया।

इस कार्यक्रम का मकसद हाजियों के हज अनुभव को बेहतर बनाना है। दुनिया भर के लगभग 3,000 सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और टेक्नोफाइल सऊदी अरब में दुनिया के सबसे बड़े हैकथॉन के लिए आये।