यहाँ जानिए कैसे खजूर खाना आपके लिए है फायदेमंद!

कुरान में किसी अन्य फल-असर वाले पौधे की तुलना में उल्लेख की गई खजूर, इस्लाम और मुस्लिमों से प्रायः एक प्रतीक है। मुस्लिम आहार में विशेष रूप से रमजान के महीने में खजूर एक आम घटक हैं।

YouTube video

क्यों पूरे साल नियमित रूप से उनके उपयोग को शामिल नहीं करते? कभी सोचा कि किस तरह के छोटे आकार के खाद्य पदार्थ पकड़ सकते हैं?
YouTube video

बेशक, संभावना कम है! ऐसा इसलिए है क्योंकि हम कुछ चीजों के लाभों को नजरअंदाज करते हैं और इसलिए, हम उन्हें स्वयं का पता लगाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं करते हैं।
YouTube video

डेट फ्रूट, जिसे खजूर भी कहा जाता है, सबसे मधुर फल में से एक है और कई अलग-अलग किस्मों में शामिल होता है। नीचे कुछ आवश्यक लाभ हैं:

1. आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: पर्याप्त मस्तिष्क प्रदर्शन के साथ पर्याप्त विटामिन बी 6 स्तर जुड़े होते हैं।

2. कम स्ट्रोक जोखिम: 14 साल की अवधि के दौरान प्रकाशित 7 अध्ययनों के मूल्यांकन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रति दिन उपभोग करने वाले प्रत्येक 100 मिलीग्राम मैग्नीशियम के लिए स्ट्रोक जोखिम 9% कम होता है।

3. एंटी-इंफ्लेमेटरी: मैग्नीशियम के साथ खजूर समृद्ध हैं; एक मिनरल जो एंटी-इंफ्लेमेटरी लाभ के लिए जाना जाता है।

4. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और कब्ज को राहत देना: कोलन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और नियमित आंत्र आंदोलनों के लिए फाइबर आवश्यक है। फाइबर और कोलन स्वास्थ्य से संबंधित कुछ अन्य लाभ कोलाइटिस, कोलन कैंसर और बवासीर के जोखिम कम हो जाते हैं।

5. एक खजूर में केला (प्रति वजन) से अधिक पोटेशियम होता है।

6. खजूर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकती हैं।

7. बढ़ते बच्चों के लिए खजूर अच्छी हैं: पोषक तत्वों से समृद्ध और आसानी से पचाने के लिए, उन्हें युवा और बढ़ते बच्चों के लिए एक आदर्श खाद्य स्रोत माना जाता है।

8. प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे: खजूर मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और सेलेनियम में समृद्ध हैं और अध्ययन के रूप में, सेलेनियम व्यापक रूप से कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद के लिए जाना जाता है।

9. हड्डियों को सुदृढ़ करें: हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए खजूर एक सुपरफूड है। वे विशेष रूप से अच्छे होते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने लगती है और हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होती हैं।

10. एनीमिया में बैलेंस आयरन लेवल: एनीमिया एक सोचने से कहीं अधिक व्यापक है। एनीमिक रोगियों में इन स्तरों को संतुलित करने में मदद करने के लिए खजूर आयरन से भरी हुई हैं और एक उत्कृष्ट खाद्य स्रोत हैं; आखिरकार उनकी समग्र ऊर्जा और ताकत बढ़ती है।