PICS & VIDEO: इंडोनेशिया में तबाही, जाने कौन है सुनामी नियंत्रण टावर का हीरो? अब तक 384 की मौत

इंडानेशिया की आपदा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि एक इंडोनेशियाई शहर में भूकंप और इसके चलते पैदा हुई सुनामी के कारण अब तक कम से कम 384 लोग मारे गए हैं। एक युवा हवाई यातायात नियंत्रक जो भूकंप के दौरान पीछे रहा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सैकड़ों यात्रियों को ले जाने वाला एक विमान सुरक्षित रूप से बंद हो गया है, उसे नायक की प्रशंसा मिली है। एंथोनियस गुनावान अगंग, 21, शुक्रवार की रात इंडोनेशियाई सुलेवेसी के मध्य इंडोनेशियाई द्वीप पर पलू में मुतिया एसआईएस अल-जुफरी हवाई अड्डे पर काम कर रहे थे, जब 6.1 तीव्रता का झटका लगा, इसके बाद 7.5 तीव्रता का भूकंप आया।

 


उनके कार्यों ने निर्विवाद रूप से दर्जनों के जीवन को बचाया, लेकिन परिणामस्वरूप सुनामी में कम से कम 384 लोग मारे गए और इंडोनेशिया के द्वीप पर 20 फीट लंबा लहरों के बाद 500 अन्य घायल हो गए – क्योंकि डर बढ़ता है कि मौत की संख्या हजारों में बढ़ सकती है। धमाकों ने रनवे में गहरे फिशर्स छोड़े, जैसे कि बटिक एयर फ्लाइट 6321 सैकड़ों लोगों को बोर्ड पर ले जाने की तैयारी कर रहा था। उनके सहयोगियों ने अपने जीवन के लिए भाग लिया जब नियंत्रण टावर इसे नीचे विभाजित करने के नीचे जमीन के रूप में चलना शुरू कर दिया। Agung अकेले टुकड़े टॉवर में पीछे रह गया जब तक कि वह निश्चित नहीं था कि वह विमान के पायलटों को हवा में सुरक्षित रूप से पर्याप्त गाइड किया था।

एजेंसी ने भूकंप-सुनामी की इस घटना के बाद पहली बार मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा बताया है। आपदा एजेंसी ने कहा कि सुलावेसी द्वीप के पालू में सैकड़ों लोग जख्मी भी हुए हैं। वहां पांच-पांच फुट की लहरें उठीं और 350,000 आबादी वाले इस शहर को अपनी चपेट में ले लिया।


शु्क्रवार को आए भूकंप का केंद्र पालू शहर से 78 किलोमीटर की दूरी पर था। यह मध्य सुलावेसी प्रांत की राजधानी है। भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक थी कि इसका असर यहां से करीब 900 किलोमीटर दूर दक्षिण में द्वीप के सबसे बड़े शहर माकासर तक महसूस किया गया।

इलाज के लिए बड़ी संख्या में अस्पताल आए घायलों से डॉक्टरों को जूझना पड़ रहा है। राहत और बचाव कर्मी भी प्रभावितों की सहायता में लगे हैं। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने मृतकों की संख्या अब तक 384 बताई है। यह आंकड़ा पालू नाम के शहर में मारे गए लोगों का है। उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

YouTube video

पालू के दक्षिण में करीब 175 किलोमीटर की दूरी पर तोराजा की निवासी लीसा सोबा पाल्लोन ने कहा कि शुक्रवार को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए।

https://youtu.be/GKl8UoevVSI

उन्होंने बताया, ‘अंतिम झटका बहुत तेज था।’ आपदा एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार की शाम होने के कारण समुद्र तट के किनारे जश्न की तैयारियों में जुटे सैकड़ों लोगों का अता-पता नहीं होने के कारण भी चिंता पैदा हो गई है।

https://youtu.be/vS2wAdoh7ng