हिन्दू हिंदू कैसे बनें और हिंदुत्व हिंदूइस्म क्यों नहीं है!

इस निबंध का उद्देश्य सच्चा इतिहास और प्रमुख शब्दों का वास्तविक अर्थ ठीक करना है, जो कि आक्रामक राजनीतिक और सांस्कृतिक प्रचार के समय में उलझ गया है।

हिन्दू हिंदू कैसे बनें?

यह शाही ब्रिटिश था जो धार्मिक विश्वासों के आधार पर सीमांकित थे – इससे पहले कि भारत में उत्पन्न सभी प्रमुख धार्मिक मान्यताओं और प्रथाओं को एक साथ हिंदू कहा जाता था – सिंधु या सिंधु नदी के पार की भूमि को दर्शाने के लिए फारसी ने एक शब्द बनाया था – जिसके बाद भारत का नाम रखा गया है.

हेरोडोटस और मेगास्थनीस के समय के बाद से भारत का नाम इंडिका नामित किया गया है। मेगास्तनेस और एरियन द्वारा इंडिका की इसी शीर्षक वाली दो काम – भारतीय उपमहाद्वीप को वर्णित करता है।

इसलिए भारत का नाम सिंधु नदी से जुड़ा हुआ है. फारसियों ने यूनानियों का अनुसरण किया और नदी के बाद भारत का नाम दिया। लेकिन उन्होंने सिंधु के मूल संस्कृत नाम का पालन किया, और सिंधु से प्राप्त हिंदू पुराने फारसी में, “एस” “एच” की तरह लग रहा था.

तो हिंदू में मूल रूप से एक भौगोलिक अर्थ था – फारसी के परिप्रेक्ष्य से – “सिंधु से परे भूमि” को निरूपित करने के लिए; शब्द किसी भी धार्मिक अर्थ को निरूपित करने के लिए गढ़ा नहीं गया था। प्रत्यय “स्टेन” – भौगोलिक स्थान का संकेत – “हिंदुस्तान” के रूप में जोड़ा गया था.

संस्कृत में सिंधु का मतलब नदी भी है। भारत वह प्राचीन नदी है जो 5,500 वर्षों से बह रही है, या हाल के पुरातात्विक खोज के अनुसार जो 2016 में हुआ, 8000 वर्षों के लिए।

यही कारण है कि “हिंदू” शब्द चार वेदों, उपनिषद और बौद्ध ग्रंथों में प्रकट नहीं होता है। यहां तक कि आदिक शंकराचार्य – जो 8वीं शताब्दी में बौद्ध धर्म की शताब्दियों के बाद “हिंदू धर्म” को पुनर्जीवित करने के लिए जाना जाता है – उनके चेतना या शब्दावली में “हिंदू” शब्द नहीं था। उन्होंने सीखा के लिए गूढ़ “अद्वैत” दर्शन पेश किया, जबकि उन्होंने एक साथ लोगों के लिए देवताओं और देवी की पूजा को फिर से जीवित किया।

आदि शंकराचार्य ने शृंगेरी (दक्षिण), जोशीमठ (उत्तर), पुरी (पूर्व) और द्वारका (पश्चिम) में प्रसिद्ध चार पेठ स्थापित किए। लेकिन उन्होंने दर्शन, टिप्पणी और आध्यात्मिक कविता के अपने किसी भी काम में कभी भी “हिंदू” शब्द का प्रयोग नहीं किया।

लेकिन बौद्ध धर्म पूरी तरह से भारत से गायब नहीं हुआ। बौद्ध पाल वंश ने पूर्वी भारत पर शासन किया – वंगा सहित – 750 सीई से लेकर 1174 सीई तक, जिस दौरान “बंगाली” संस्कृति के शुरुआती प्रोटो-बंगाली भाषा के साथ विकसित किया गया था।

शब्द “हिंदू” सनातन धर्म के किसी भी प्राचीन पाठ में नहीं दिखाई देता है – सभी उप-धर्मों और उप-संस्कृतियों का – कुछ संस्कृत ग्रंथों की शुरुआत से पहले 12 वीं सदी के बाद शब्द का उपयोग करना शुरू हो गया था।

स्वयं की पहचान करने के लिए विभिन्न परंपराओं में वैष्णव, शक्ति, महायान, वज्राना, अद्वैत आदि जैसे दार्शनिक और आध्यात्मिक प्रथाओं का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन कोई भी खुद को हिन्दू नहीं कहता।

भारत वह प्राचीन नदी है जो 5,500 वर्षों से बह रही है, या हाल के पुरातात्विक खोज के अनुसार जो 2016 में हुआ, 8000 वर्षों के लिए।

पंजाब क्षेत्र, वेदों के सप्त सिंधव को ज़ेड अवेस्ता में हापता हिंदू कहा जाता है। फ़ारसी राजा दारियस के 6 ईसा पूर्व पत्थर के शिलालेख ने नमस्ते (एन) की भूमि का उल्लेख किया – उत्तर-पश्चिमी भारत के लिए संदर्भित भारत के लोगों को 8 वीं सदी के फारसी पाठ चाचमना में हिन्दुवन और हिंदवी के रूप में भी जाना जाता है। जैसा कि पहले बताया गया है, “हिंदू” शब्द एक नृवंशविज्ञान का भौगोलिक शब्द है और किसी भी धर्म को नहीं दर्शाता है। अल-बरुनी के 11 वीं शताब्दी पाठ तारीख़ अल-हिंद और दिल्ली सल्तनत के ग्रंथों ने भारत के सभी गैर-इस्लामी लोगों को निरूपित करने के लिए “हिंदू” शब्द का इस्तेमाल किया और यह इस बात के बारे में अस्पष्ट बने रहे कि क्या हिंदू एक क्षेत्र या धर्म को दर्शाता है।

12 वीं शताब्दी के अंत में, चंदा बरदाई द्वारा पृथ्वीराज रासो कि कुछ विद्वानों का कहना है कि 1192 के बाद से लिखा गया था, पृथ्वीराज चौहान की हार मुहम्मद गोरी के हाथ में दर्ज़ की गयी थी। वह पाठ “हिंदुओं” और “तुर्क” के संदर्भों से भरा हुआ है.

यहां भी भौगोलिक अर्थ का इस्तेमाल किया गया था, यह “हिंदुओं और तुर्क” के बीच एक लड़ाई थी; हिन्दू और मुसलमान की नहीं.

भारतीय आक्रमणकारियों फारस से नहीं आये – आधुनिक ईरान द्वारा प्रतिनिधित्व इस्लामी उच्च संस्कृति की सीट – लेकिन वे मध्य एशिया से आए और वे ज्यादातर तुर्क थे।

प्राचीन फारस का मुख्य धर्म पारसीवाद था। यह 651 सीई में अरब की विजय के द्वारा इस्लामिक खलीफा का विस्तार हुआ।

पारिवारिक फारस की तरह के डारियस में 515 ईसा पूर्व में उत्तर में सिंधु घाटी के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया था, जब प्राचीन भारत के बाकी हिस्सों पर सोलह महाजनपद (संस्कृत के महान देशों) का वर्चस्व था।

पूर्व में मगध – जहां से मौर्य और गुप्त साम्राज्यों का विकास और प्रसार किया गया था।

मुस्लिम फ़ारसी ने अपने इतिहास के दौरान भारत को जीतने की कोशिश कभी नहीं की। उन्होंने कभी भी हिंद की ओर एक सेना नहीं भेजी और उनके विद्वानों ने फारसी की अनगिनत संस्कृत ग्रंथों का अनुवाद किया।

तो हमारे इतिहास के संदर्भ में वर्तमान भारत में “मुस्लिम आक्रमण” के रूप में क्या देखा जा रहा है, इन्हें हमलों के मध्ययुगीन काल में नहीं देखा गया था। आक्रमणकारियों मध्य एशियाई तुर्की योद्धा थे जो असाधारण रूप से सवार के रूप में कुशल थे। पहला मुगल राजा बाबर एक मध्य एशियाई उज्बेग था। उनका जन्म अन्डिजान, तिमुरीड साम्राज्य में हुआ था जो वर्तमान में उजबेकिस्तान है।

यहां तक कि लोदी सल्तनत राजवंश जो बाबर ने दिल्ली में विलीन होकर अफगान पेस्टुन राजवंश से उत्पन्न हुआ जो 1451 से उत्तर भारत पर शासन कर रहा था।

ग़ज़नी, मुहम्मद घोरी और खिलजी वंश के मुहम्मद – सभी आधुनिक अफगानिस्तान से उत्पन्न हुए हैं।

एक को ध्यान में रखना चाहिए कि प्राचीन भारत के महान साम्राज्य जैसे मौर्य और गुप्त ने अफगानिस्तान से मध्य एशिया तक विस्तारित किया था कई तुर्क और अफगान, जिन्हें अब “भारत में आक्रमणकारियों” के रूप में देखते है, उन क्षेत्रों से आया था जो एक बार भारत के प्राचीन साम्राज्यों का हिस्सा थे।

फ़ारसी “हिन्दू” धीरे-धीरे भारत के लोगों के बीच पकड़ लिया गया और उन्होंने उन शब्दों का उपयोग उन और तुर्क के बीच अंतर को दर्शाया। कुछ 16 वीं -18 वीं सदी की बंगाली गागुड़ी वैष्णव ग्रंथों ने यवनस (विदेशियों) के साथ अपने आप को अलग करने के लिए हिंदू शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

चैतन्य चरित्रमित्र (16 वीं शताब्दी) और भक्त माला (17 वीं शताब्दी) – दोनों में बंगाली – वाक्यांश “हिंदू धर्म” का इस्तेमाल किया।

अनगिनत अधिक उदाहरण हैं लेकिन जरूरी सत्य यह है कि 12 वीं शताब्दी के बाद भारत के लोगों ने कई शताब्दियों से धीरे-धीरे “हिंदुओं” को स्वयं सोचना शुरू कर दिया। यह मध्य एशियाई आक्रमणों की वजह से हुआ, जो लोगों के बीच फ़ारसी शब्द को धीरे-धीरे लोकप्रिय कर देते थे। और इंपीरियल ब्रिटिश ने 19वीं शताब्दी के शुरुआती दिनों में अपनी विभाजन और नियम रणनीति को लागू करने के लिए हिंदू में “इस्म” जोड़ा।

सभी तीन शब्द: हिंदुओं, हिंदुस्तान और हिंदू धर्म का 12 वीं सदी से पहले, प्राचीन भारत के साथ कोई संबंध नहीं है। वे 16 वीं शताब्दी के बाद एक बड़े जनसंख्या से धीरे-धीरे स्वीकार करने लगे।

हाल ही में डीएनए वंशावली अध्ययन कई स्रोतों से सुझाव है: भारत मुख्य रूप से प्राचीन माइग्रेशन के तीन लहरों से आबादी है। मध्य एशिया, कॉकस क्षेत्र और दक्षिणी साइबेरिया के लगभग 12,000-15,000 वर्ष और 4,500-3,500 साल पहले की आखिरी दो लहरों ने “हिंदू” आबादी के संदर्भ में अब भारत को जन्म दिया है।

हिंदुओं भी भारत में “आक्रमणकारियों” के वंशज हैं; हमारी दुनिया माइग्रेशन द्वारा बनाई गई है, और माइग्रेशन द्वारा बनाई जा रही है।

लेकिन हिंदुत्व की विचारधारा भारत को “शुद्ध हिंदुओं” के लिए एक “शुद्ध भूमि” मानती है। विचारधारा कठोर रूप से तीन महत्वपूर्ण शब्दों – “हिंदू” और “हिंदुस्तान” का वर्णन करता है जो कि फ़ारसी और “हिंदू धर्म” द्वारा गढ़ा गया है, जो कि अंग्रेजों द्वारा गढ़ा गया है – जो अपने राष्ट्रवादी कथा और विश्वदृष्टि के केंद्र में हैं।

तीन शब्द – हिंदू, हिंदुस्तान और हिंदू धर्म – मुस्लिम और ईसाईयों द्वारा गढ़ा और लोकप्रिय थे – जिन्हें हिंदुत्व की विचारधारा “आक्रमणकारियों” के रूप में पहचानती है।

इस सच्चाई की विडंबना आश्चर्यजनक है.

सभी विविध दार्शनिक परंपराओं और उप-परंपराएं जो भारत में उत्पन्न हुईं, सनातन धर्म का हिस्सा हैं जो “अनन्त कानून” या “चीजों का अनन्त मार्ग” या “अनन्त आदेश” का अनुवाद करती हैं। अब सनातन धर्म की बड़ी संस्कृति के भीतर उप-संस्कृतियों (उप-उप-संस्कृतियों के साथ) हिंदू धर्म, बौद्ध या जैन धर्म कहां हैं?

सनातन धर्म को एक महान व्हील की तरह देखा जाना चाहिए जिसका प्रवक्ता भारत में उत्पन्न विभिन्न विचार और विश्वास प्रणाली हैं। अधिकांश प्रमुख प्रणालियों ने विचारों की अन्य प्रणालियों से पहलुओं को भी प्राप्त किया – विचारों को और अधिक विचारों के साथ मिश्रित किया गया। इसलिए समय के साथ सनातन धर्म का प्रवाह एक लटकी धारा की तरह था।

सनातन धर्म का एक अनिवार्य हिस्सा बहुसंख्यक और समरूपता थे; यह आधुनिक भारत की विविधता में परिलक्षित होता है.

एस राधाकृष्णन की भारतीय दर्शन और सुरेंद्रनाथ दासगुप्ता के भारतीय दर्शनशास्त्र का इतिहास रिकॉर्ड के सभी प्रमुख स्कूलों की प्रगति को रिकॉर्ड करता है जिन्होंने हमारे इतिहास और संस्कृति को आकार दिया है। सनातन धर्म के अंतर्गत सभी धर्मों की सभी परंपराओं और उप-परंपराएं भारतीय विचारधारा के प्रमुख विद्यालयों से उत्पन्न होती हैं: वेद, उपनिषद, बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सांख्य, अद्वैत, कश्मीर शैव धर्म और इसी तरह। वे भारत के धार्मिक और आध्यात्मिक प्रथाओं की विविधता का निर्माण करने के लिए मिथकों, किंवदंतियों, लोककथाओं, महाकाव्य साहित्य, इतिहास के पारित होने और क्षेत्रीय आकस्मिकताओं से मिलकर मिल गए हैं।

तो कहाँ से हिंदुत्व चीजों की इस योजना के भीतर फिट है? शब्द हमारी चेतना में कहां से आया था?

हिंदुत्व हिंदूइस्म नहीं है!

मैंने देखा है कि जो किताबें लिखी गई हैं, जबकि लेखक को कैद में रखा गया है, कुछ क्षेत्रों में या अन्य पर एक स्थायी प्रभाव पड़ता है।

1923 में रत्नागिरि में कैद होने के दौरान, वी डी सावरकर ने अपना घोषणापत्र अनिवार्य हिंदुत्व का लिखा। उन्होंने राष्ट्रवाद और धार्मिक पहचान का उपयोग करने वाले अपने दूरदराज के राजनीतिक दर्शन के लिए हिंदुत्व का शब्द बनाया। हिन्दुत्व का विचार सावरकर द्वारा किया गया था, न कि भारत के आध्यात्मिक संतों द्वारा। निबंध में हिंदुत्व: कौन एक हिंदू है? सावरकर ने स्वयं लिखा था, “हिंदुत्व शब्द हिंदू धर्म के शब्द से स्पष्ट रूप से संकेतित नहीं है।” उनका उद्देश्य “हिंदू” पहचान वाले सभी लोगों के राजनीतिक दल को आतंकवादी राष्ट्रवादियों के राष्ट्र बनाने के लिए था।

इस समय तक सावरकर पहले से ही एक राजनीतिक व्यक्ति थे। 1915 में, उन्होंने सही विंग राजनीतिक दल अखिल भारतीय हिंदू महासभा की स्थापना की थी।

वी. डी. सावरकर

डॉ. के.बी. हेडगेवार ने सावरकर के हिंदुत्व की अनिवार्यता को पढ़ा और विचारों से बहुत प्रेरित था। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ अपने सहयोग को तोड़ दिया और 1925 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की स्थापना की।

संघ परिवार ने अपनी यात्रा शुरू की, जब हिंदू महासभा आरएसएस के साथ सेना में शामिल हो गए, और परिवार ने अपने आवश्यक दूरदराज के विचारधारा को तैयार करने के लिए सावरकर के हिंदुत्व को अपनाया, जो एमएस गोलवलकर- दूसरे सरसंघचालक या आरएसएस के दूसरे सर्वोच्च नेता थे।

इसलिए हिंदुत्व ने एक राजनीतिक विचारधारा के रूप में जन्म लिया और हिंदू धर्म / सनातन धर्म के गूढ़ दार्शनिक और आध्यात्मिक आदर्शों के साथ थोड़ा संबंध नहीं उठाया। यह हमेशा अपने आप को पितृसत्तात्मक रूढ़िवाद और अनुष्ठानिक धर्म से जुड़ा हुआ है, जिसे वे “हिंदू संस्कृति” और “भारतीय संस्कृति” के रूप में तैयार करते हैं जबकि व्यापक और अधिक विविध हिंदू धर्म / सनातन धर्म के बहुवचन और धर्मनिरपेक्ष परंपराओं की उपेक्षा करते हुए।

आरएसएस ने मनुस्मृति के लिए भारतीय संविधान के रूप में भी प्रचार किया। इसके अंतर्निहित अल्ट्रा-रूढ़िवादी विश्वदृष्टि हमेशा उदार और प्रगतिशील सिद्धांतों का विरोध करती थीं। वे अब भी भारतीय संविधान को बदलने और भारतीय त्रिगुट को भगवा करने के लिए सपना देखते हैं।

वे यह भी सोचते हैं कि हिंदू धर्म के “हिंदुत्ववादी” संस्करण अन्य प्रकार के हिंदू धर्म से बेहतर है, विशेषकर दक्षिण और पूर्वी भारत में। वे एक प्रकार की “धार्मिक और सांस्कृतिक” विरूपण के रूप में बहुलता को देखते हैं.

हिन्दू धर्म / सनातन धर्म की प्रथाओं को परिभाषित करने के लिए भारत में एक भी सर्व-शक्तिशाली चर्च जैसी संगठन नहीं था। इसने कई रूढ़िवादी और अपरंपरागत परंपराओं और उप-परंपराओं को भारत में जन्म लेने और विकसित करने की अनुमति दी।

अपनी इच्छा और वरीयता के अनुसार धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों की तलाश, व्याख्या, विकास और उनका पीछा करने के लिए मानव आत्मा की आजादी का सम्मान भारतीय सभ्यता का एक अनदेखी पहचान है। बहुलता न केवल भारत के आधुनिकता की वास्तविकता है, बल्कि यह हमारे देश की “सभ्यतावादी भावना” भी है।

वास्तविकता में, जब कोई प्रतीक चिन्ह, टोकनवाद और प्रचार के पीछे दिखता है, तो एक यह आकलन कर सकता है कि “हिंदु राष्ट्र” के आदर्शों और सिद्धांत हिंदुत्व राष्ट्र के समान हैं। “हिंदू” से अधिक हितों, वे हिंदुत्व ब्याज का प्रतिनिधित्व करते हैं.

एम.एस. गोलवलकर – दूसरे सरसंचालक

हमारे समय को देखते हुए, मुझे यकीन नहीं है कि हिंदुत्व के नेताओं और समर्थक हिंदू धर्म / सनातन धर्म की मुख्य अवधारणाओं में विश्वास करते हैं: सच्चाई, अहिंसा और कर्म।

इसलिए हिंदुत्व / सनातन धर्म के साथ हिंदुत्व को भ्रमित नहीं करना चाहिए; हिंदुत्व धार्मिक विचार नहीं है, बल्कि एक बहुत ही सही राजनीतिक विचारधारा है, जैसा कि ज़ियानवाद यहूदी धर्म की सही राजनैतिक विचारधारा है।

किसी भी राजनीतिक विचारधारा का जरूरी उद्देश्य राजनीतिक सत्ता की तलाश करना है। दूरदराज के विचारधारा धर्म को ऐसे तरीके से दोहन करते हैं जो अन्य उदारवादी, उदारवादी और प्रगतिशील विचारधाराओं से नहीं होते हैं।

हिंदुत्व का समर्थन करने या विरोध करने से, हिंदुत्व का समर्थन या विरोध जरूरी नहीं है।

सरकार का समर्थन या विरोध करने से, भारत जरूरी नहीं है कि भारत का समर्थन या विरोध करें।

लोकतंत्र सत्ता में आने वाले लोगों का सही समर्थन करने के लिए लोगों को शक्ति देता है; जब लोगों की यह शक्ति पतली हो जाती है, तब लोकतंत्र लोकतंत्र विरोधी लोकतांत्रिकता में बदल जाता है.

सरकार राष्ट्र नहीं है; न तो हिंदुत्व हिंदुत्व है।

भाजपा सरकार या हिंदुत्व की विचारधारा का विरोध “राष्ट्रविरोधी” और “हिंदुओं विरोधी” के रूप में विरोध करने वालों को कॉल करने के लिए “राजनीतिक-प्रेरित” अभ्यास बेतुका है। राजनीतिक सत्ता की खातिर लोगों को बांटने के लिए यह एक निर्मित ध्रुवीकरण और एक मनोवैज्ञानिक अभियान है।

हमारे देश में “हिंदुत्ववादी हिन्दू” “कम हिंदुओं” नहीं हैं क्योंकि दूर-दावे के लिए उनके समर्थकों का विश्वास होना चाहिए। “गैर हिंदुत्व हिंदू” को “बीमारियों”, “लिबटार्ड्स”, “वामपंथी” और इतने पर उतना उपहास किया जा रहा है।

हिंदुत्व ब्रिगेड आक्रामक रूप से अपने देश के साथी नागरिकों से लड़ रहे हैं और सभी साथी हिंदू जो अपनी विचारधारा के प्रति नहीं मानते हैं उन्होंने लोगों से “दुश्मन” बना दिया है, जो उनके साथ सहमत नहीं हैं।

हिंदू धर्म / सनातन धर्म इतने विशाल और विविध हैं, कि हिन्दू धर्म की कोई एक परिभाषा मौजूद नहीं है या भारत पर लगायी जा सकती है। यही कारण है कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय हिंदू धर्म को “जीवन के मार्ग” के रूप में परिभाषित करता है।

हिंदी-हिंदुस्तान-हिंदुत्व ब्रिगेड के सामाजिक-सांस्कृतिक इंजीनियरिंग मिशन ने सभी हिंदुओं को अपने प्रथाओं, विश्वदृष्टि और चिंताग्रस्त आदर्शों के साथ “कन्वर्ट” करने के लिए कगार पर उड़ा दिया।

भारत समरूप, बहुभाषी, बहु-सांस्कृतिक और विविध है जब एक एकल राजनीतिक दल, धार्मिक संगठन या भाषाई सांस्कृतिक समूह खुद को हिंदू धर्म के एकमात्र संरक्षक के रूप में स्वयं का चयन करते हैं, और बाकी पर उनके तरीकों को लागू करना चाहते हैं, तो वे क्षेत्रीय चिंताओं और तनावपूर्ण तबाही को व्यापक सामाजिक कपड़े में ही नहीं बनाते हैं, लेकिन वे हमारे देश की पारंपरिक “सभ्यतावादी भावना” का भी उल्लंघन करते हैं।

ईश्वरीय-राष्ट्रव्यापी राष्ट्रवाद या ‘थियो-राष्ट्रवाद’, जो मानवतावाद देता है 21 वीं सदी में देशभक्ति को भी परिभाषित नहीं कर सकता जब हमारी सामूहिक प्रगति दुनिया के साथ गहरे अंतर से जुड़ी होती है।

किसी को भी अपने देश के लिए प्रेम दिखाने के लिए साथी नागरिकों के लक्षित समूहों से नफरत करने की जरूरत नहीं है। एक गंभीर आर्थिक मंदी के समय में सामाजिक, सांस्कृतिक और सांप्रदायिक तनाव केवल भारत को पीछे छोड़ देंगे।

जो लोग हिंदुत्व को हिंदुत्व और भारतीय राष्ट्रीयता के रूप में हिंदुत्व राष्ट्रीयता के रूप में गलत तरीके से समझ रहे हैं, वे आदर्शों, मूल्यों और कार्यों की प्रकृति की जांच कर रहे हैं जो वे अज्ञात रूप से समर्थन कर रहे हैं, और हिंदू धर्म / सनातन धर्म के आवश्यक आध्यात्मिक और दार्शनिक सिद्धांतों के साथ उनके विपरीत हैं।

यह लेख देवन चौधरी द्वारा लिखा गया है। लेखक ‘एनाटॉमी ऑफ लाइफ’ के लेखक हैं। वह ‘द पंच मैगज़ीन’ के योगदान संपादक में से एक हैं और कोलकाता में रहते हैं।

स्रोत: “डेली ओ”