धार्मिक ध्रुवीकरण हिंदुत्व के अस्थायी मतदाता को बहुत पसंद नहीं! बीजेपी इसे अपने तरफ करने की कोशिश में

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अपने चुनावी असफलताओं के बाद, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 2019 में वापस सत्ता में आने के तरीकों की तलाश कर रही है। 13 दिसंबर को एक विश्लेषण से पता चला है कि इन राज्यों में भाजपा के नुकसान जाति, वर्ग और भौगोलिक सीमाओं में फैले हुए थे। क्या धार्मिक ध्रुवीकरण की बयानबाजी से भाजपा को इस समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है? क्योंकि पार्टी ने अक्सर हिंदू गठबंधन बनाने के लिए इस मार्ग को अपनाया है।

एक एचटी विश्लेषण बताता है कि यह अब भी काम नहीं कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हिंदुत्व मतदाता को यह बहुत पसंद नहीं है, जिन्होंने 2013 से 2017 की अवधि में नरेंद्र मोदी की लहर के तहत भाजपा की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। एक अस्थायी मतदाता वह होता है जो सामान्य रूप से कांग्रेस या भाजपा को वोट नहीं देता है।

इस विश्लेषण में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के वोट शेयरों पर नज़र रखी गई है। ये ऐसे राज्य हैं जो आमतौर पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर देखते हैं। इससे अखिल भारतीय स्तर पर चुनाव परिणामों में गठबंधन की भूमिका को दूर करने में मदद मिलती है।

2013 के चुनावी चक्र में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की जीत से लेकर गुजरात और हिमाचल प्रदेश में 2017 की जीत तक की अवधि मोदी लहर के तहत शामिल है। यह वर्गीकरण इस तथ्य से उचित है कि दिल्ली में 2015 के विधानसभा चुनावों और पंजाब में 2017 के चुनावों को छोड़कर, इस अवधि के दौरान हुए हर चुनाव में भाजपा ने अपना वोट प्रतिशत बढ़ाया।

जबकि भाजपा में कई लोगों ने, इस प्रक्रिया को भारतीय राजनीति में “कांग्रेस-मुक्त भारत” चरण की शुरुआत के रूप में देखा, वोट शेयरों का सावधानीपूर्वक पढ़ना अन्यथा सुझाव देता है। 2013 के राजस्थान चुनावों को छोड़कर, कांग्रेस, हालांकि यह भाजपा से चुनाव हार गई, इन प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा वाले राज्यों में अपने पिछले वोट शेयर में कोई महत्वपूर्ण क्षरण नहीं हुआ। वास्तव में, 2013 के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव और 2017 के गुजरात चुनावों में इसका वोट शेयर वास्तव में बढ़ गया। हालांकि, भाजपा के वोट शेयर में काफी वृद्धि हुई, जो कि उसकी चुनावी जीत की व्याख्या करता है।

कांग्रेस के वोट को खाए बिना भाजपा ने अपना वोट शेयर कैसे बढ़ाया? इसने अस्थायी मतदाताओं के एक बड़े हिस्से को आकर्षित किया। यह इस तथ्य से पैदा होता है कि मोदी लहर के तहत सभी चुनावों में बीजेपी-कांग्रेस के वोट शेयर का योग हुआ। यह तैरने वाले मतदाताओं का वह हिस्सा है जो अब कांग्रेस की ओर जा रहा है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का वोट प्रतिशत 2003 के बाद से सबसे अधिक है।

कांग्रेस के पीछे चल रहे मतदाता के समेकन की प्रक्रिया 2017 के गुजरात चुनावों में शुरू हुई जब पार्टी ने 1985 के बाद पहली बार 40% वोट शेयर को पार किया। भाजपा के खिलाफ एक रिवर्स समेकन बताता है कि हिंदुत्व के धक्का से मतदाताओं पर भाजपा के दृष्टिकोण से वांछित प्रभाव नहीं पड़ सकता है।

निश्चित रूप से, यहां तक ​​कि मोदी लहर के तहत भाजपा की जीत में हमेशा हिंदुत्व के अलावा अतिरिक्त तत्व थे। उदाहरण के लिए, इस लेखक ने पहले के एक टुकड़े में तर्क दिया कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की 2017 की जीत (कमंडल ’(हिंदुत्व) और मंडल’ (बहु-जाति गठबंधन) के मिश्रण से हुई।
ऊपर दिए गए आंकड़े भी बीजेपी के “अच्छे दीन” अभियान के महत्व को रेखांकित करते हैं, जिसने मोदी लहर के तहत अपनी सफलता में सभी के लिए आर्थिक रूप से अच्छी तरह से वादा किया था।

2019 के चुनावों में, अस्थायी मतदाता को प्रभावित करने में आर्थिक कथा अधिक महत्वपूर्ण हो सकती है। भाजपा को इस मोर्चे पर कल्पना को पकड़ना अपेक्षाकृत अधिक कठिन लगेगा, इस तथ्य को देखते हुए कि यह 2014 के अभियान के विपरीत, इस बार भी सत्ता विरोधी लहर का सामना करेगी।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सरकार चुनावों तक विभिन्न चरणों के माध्यम से सत्ता विरोधी लहर को रोकने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उदाहरण के लिए, उच्च जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण की घोषणा रोजगार के मोर्चे पर गुस्से को नियंत्रित करने का एक प्रयास है। इस तरह के प्रयास फल देंगे या नहीं, यह तो नतीजों के बाद ही पता चलेगा।