हॉलीवुड अभिनेत्री ने इजरायली अवार्ड लेने से किया इंकार, फलस्‍तीनीयों पर अत्याचार का किया विरोध

गिनीज प्राइज ने इस साल समारोह मनाने से इनकार कर दिया, क्योंकि इस साल की विनर हॉलीवुड एक्टर नेटली पोर्टमैन ने इजराइल जाने से इंकार कर दिया।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार ड्यूल यूएस-इसरायली नागरिक, जो पहले इजराइल के समर्थक हुआ करते थे, को अपने क्षेत्र में उपलब्धि प्राप्त करने के लिए यहूदी लोगों को सालाना $2 मिलियन दिया जाता है।

कल,गिनीज प्राइज फाउंडेशन, जिसे “यहूदी नोबेल” कहा जाता है, ने कहा की “यह बहुत ही दुःख की बात है की जेरुसलम-बोर्न इसराली-अमेरिकन एक्ट्रेस समारोह में भाग नहीं लेंगी।

फाउंडेशन ने कहा की “पोर्टमैन ने अपने सम्मान में आयोजित 28 जून समारोह के लिए इज़राइल यात्रा नहीं करने का फैसला किया है, क्योंकि उनका कहना है की वह इज़राइल में हुई हालिया घटनाओं से बेहद परेशान हैं और वह इज़राइल में किसी भी इवेंट में भाग लेने में सहज महसूस नहीं करतीं हैं।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार “इस खबर की पुष्टि करते हुए फाउंडेशन ने कहा की उन्होंने पोर्ट से काफी बात की लेकिन पोर्ट ने कहा की उनका निर्णय बदलेगा नहीं वह इजराइल नहीं आयेंगी।

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार सबसे माफ़ी मांगने के बाद फाउंडेशन ने पोर्ट को प्रतिबद्ध सामाजिक कार्यकर्ता कहा जो की अपनी मानवता और उदारता के लिए प्रतिबद्ध है और कहा की गिनीज फाउंडेशन “इजरायल सरकार की नीतियों से सार्वजनिक रूप से असहमत होने का अधिकार मानता है।

हालांकि पोर्टमैन ने स्पष्ट नहीं बताया है की वह किस तरह की घटनाओं की वजह से इजराइल जाने में सहज महसूस नहीं कर रही हैं, लेकिन ऐसा लगता है की वह हाल ही में हो रहे गाजा पट्टी में विरोध प्रदर्शन की वजह से इजराइल जाने में सहज महसूस नहीं कर रही हैं, जहाँ अब तक 30 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो गयी और कई हजार फिलिस्तीनी घायल हो गए।