बिहार में 5,000 निवासियों वाला एक गांव ‘लापता’, सभी प्रयासों के बावजूद अधिकारी इसे ढूंढने में नाकाम

औरंगाबाद : बिहार के एक विशाल जनसंख्या वाला गांव गायब हो गई है? अजीब बात है, और यह अविश्वसनीय लगता है लेकिन लगभग 5000 निवासियों की आबादी वाला गांव बिहार में रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है और अतीत में सभी प्रयासों के बावजूद अधिकारियों को अभी भी इसका पता लगाना है। अभी, इसका पता लगाने के लिए एक बड़े पैमाने पर खोज अभियान शुरू किया गया है। आधिकारिक रिकॉर्ड दिखाते हैं कि यह गांव कुल 897 घरों का गांव है लेकिन अधिकारियों की चिंता ये है कि कोई भी नहीं जानता कि ये गांव कहां स्थित हैं। अधिकारियों ने पिछले महीने राज्य में “लापता” गांव का पता लगाने के लिए व्यापक खोज शुरू की थीं, यह पता लगाने के बाद कि शौचालयों के बिना घरों की सबसे बड़ी संख्या है।

आधिकारिक रिकॉर्ड दिखाते हैं कि “बोनिगंज” पटना के 150 किमी दक्षिण में औरंगाबाद जिले के हंसपुरा ब्लॉक में सोनाहथू गांव परिषद की सीमा के तहत आता है। इस जानकारी के आधार पर, अधिकारियों ने गांव की खोज शुरू कर दी लेकिन सभी प्रयासों के बावजूद वे इसे ढूंढने में नाकाम रहे। स्थानीय जिला मजिस्ट्रेट राहुल रंजन महिवाल ने गांव का पता लगाने में उनकी विफलता के लिए अपने वेतन को पकड़कर पांच अधिकारियों के खिलाफ गंभीर दंडकारी कार्रवाई शुरू की जब उनकी परेशानी आगे बढ़ी।

स्थानीय प्रशासन के साथ समस्या यह है कि गांव की “गैर-खोज” के कारण, स्थानीय गांव परिषद को “ओपन-शौचालय मुक्त” घोषित नहीं किया गया है। इस प्रकार, प्रश्न वाले गांव में शौचालयों के बिना 897 घर हैं और यह आधिकारिक घोषणा के रास्ते पर रोड़ा आ रहा है। अधिकारियों ने इस महीने गांव की खोज के लिए एक नया अभियान लॉन्च किया लेकिन फिर इसे ढूंढने में असफल रहा। आखिरकार उन्होंने स्थानीय ग्राम परिषद के प्रमुख पुणम देवी से जारी एक प्रमाणपत्र प्राप्त किया, जिसमें कहा गया है कि उनके गांव परिषद की सीमा के तहत कोई ऐसा गांव नहीं है, और इसे जिला मजिस्ट्रेट को सौंप दिया गया है।

यह केवल अधिकारियों को भ्रमित कर दिया। इस मामले को बहुत गंभीरता से ढूंढते हुए, जिला मजिस्ट्रेट ने बाद में स्थानीय ब्लॉक विकास अधिकारी (बीडीओ) से इस गांव के अस्तित्व की जांच करने के लिए कहा लेकिन कहा गया अधिकारी भी इसे ढूंढने में असफल रहा है। स्थानीय ब्लॉक विकास अधिकारी अमरेश कुमार ने शुक्रवार को फोन द्वारा एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि “हां, जिला मजिस्ट्रेट ने मुझे इस गांव की तलाश करने के लिए कहा लेकिन मुझे अपने ब्लॉक के तहत स्थित कोई ऐसा गांव नहीं मिला। मुझे यकीन नहीं है कि क्या ऐसा गांव वास्तव में मौजूद है या नहीं “.

हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने इस गांव को आधिकारिक रिकॉर्ड से हटाया नहीं था क्योंकि उस मामले में गांव अंततः गांव में पाए जाने पर कल्याणकारी योजनाओं के लाभों के ग्रामीणों को वंचित कर देगा। जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि वे अपने हिस्से पर सभी प्रयासों के बावजूद लापता गांव का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं। महिवाल ने फोन पर पुष्टि की “हमारी आधिकारिक वेबसाइट इस गांव का अस्तित्व दिखा रही है लेकिन हम इसे आज तक नहीं ढूंढ पाए हैं”।

“मुझे लगता है कि यह गांव हमारे जिले में कहीं भी नहीं है। हो सकता है कि इस गांव का नाम आधिकारिक रिकॉर्ड में गलत हो गया हो और इसलिए हम इसे ढूंढने में सक्षम नहीं हैं। ” हालांकि, वह गांव का सही नाम देने में नाकाम रहे। टॉयलेट निर्माण के मामले में बिहार सबसे खराब स्टेट में से एक है। एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में 110 मिलियन से अधिक आबादी में से 16.5 मिलियन परिवारों में वर्तमान में अपने घरों में शौचालय नहीं हैं, जिससे लोगों को खुले में शौच करने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में कुल 44,000 में से केवल 308 गांवों को खुले शौचालय से मुक्त घोषित किया गया है। इस महीने की शुरुआत में, अधिकारियों ने सभी स्कूलों को पत्र जारी किए थे, जिससे उसमें नामांकित सभी छात्रों को शपथ पत्र प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था कि उनके घर में शौचालय हैं। छात्रों द्वारा हस्ताक्षरित मुद्रित हलफनामे का कहना है कि उनके परिवार से कोई भी खुले में शौच करने बाहर नहीं जाता है।