Asian Games- विनेश फोगाट ने कुश्ती में स्वर्ण जीत कर बनाया नया कीर्तिमान

भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित हो रहे 18वें एशियाई खेलों  के पहले दिन बजरंग पूनिया के सोना झटकने के बाद सोमवार को दूसरे दिन भारत ने महिला वर्ग में भी अपनी ताकत दिखाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया. यह पदक विगनेश फोगाट (Vignesh Phogat won the Gold in Asian games) ने 50 किग्रा भार वर्ग में जीता. विगनेश ने जापानी प्रतिद्वंद्वी री युकी को 6-2 से चित कर दूसरा को दूसरा स्वर्ण और कुल मिलाकर पांचवा पदक दिला दिया.

इसी के साथ ही विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला.

भारत की महिला कुश्‍ती में कांस्‍य पदक जीतने की उम्‍मीद उस समय धराशायी हो गई जब पूजा ढांडा फ्रीस्‍टाइल कुश्‍ती के 57 किलो वर्ग में कांस्‍य पदक का मुकाबला जापान की कातसुकी साकागामी से हार गईं. जापानी रेसलर ने यह मुकाबला 6-1 से जीता.ओलिंपिक खेलों की कांस्‍य पदक विजेता साक्षी मलिक भी एशियन गेम्‍स में कांसे का पदक जीतने से चूक गईं. महिला वर्ग की फ्रीस्‍टाइल इवेंट के 62 किलोवर्ग में साक्षी को कोरिया की जांगे सिम रिम ने 2-12 से शिकस्‍त दी. (पदक तालिका यहां देखें)