मैंने जिंदगी के 18 साल उस गुनाह के लिया खोया जो मैंने किया ही नहीं – सुहैब इलियासी

दिल्ली हाई कोर्ट ने शुक्रवार को पूर्व टीवी एंकर सुहैब इलियासी को उनकी पत्नी की हत्या के मामले में बरी कर दिया. जस्टिस एस मुरलीधर और विनोद गोयल की बेंच ने इलियासी की अपील को मंजूर कर लिया. इलियासी को 18 साल पहले अपनी पत्नी अंजू की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा हुई थी.

क्राइम शो ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ से सुर्खियों में रहे इलियासी को निचली अदालत ने 20 दिसंबर 2017 को पत्नी की हत्या करने के लिये दोषी मानते हुए आजीवन सजा का ऐलान किया था. फैसले के मुताबिक इलियासी ने अपनी पत्नी हत्या की और इसे आत्महत्या का रंग देने की कोशिश की.

वहीँ अदालत से बरी होने के बाद सुहैब इलयासी ने ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा  कि मैं 18 साल से कह रहा हूं कि मैं निर्दोष हूं। अब माननीय अदालत ने यह भी कहा है। समय, ऊर्जा, आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास के लिए कोई मुआवजा नहीं है, मेरे करियर का उल्लेख न करने के लिए, मैं इन 18 वर्षों में खो गया हूं। इलसी ने स्पष्ट रूप से हिलाकर कहा, “मैं केवल मासूमियत में विश्वास करने के लिए भगवान और न्यायपालिका का आभारी हूं।”

क्या था सुहैब इलियासी के खिलाफ मामला?

मामला 18 साल से ज्यादा पुराना है 10 जनवरी 2000 को सुहैब इलियासी की पत्नी अंजू इलियासी का खून से सना शव उनके पूर्वी दिल्ली स्थित घर में मिला था. उनके शरीर पर चाकू घोंपे जाने के निशान पाए गए थे. सुहैब ने उस वक्त मर्डर की जो कहानी पुलिस को सुनाई, वो बेहद चौंकाने वाली थी. सुहैब ने पुलिस को बताया था कि जब वो घर लौटे तो उनकी अंजू से किसी बात पर कहासुनी हो गई. इस दौरान पहले अंजू ने रिवॉल्वर से खुद को गोली मारने की कोशिश की. उन्होंने रिवॉल्वर छीन लिया तो किचन में जाकर खुद पर चाकू से कई वार किए.

जांच के बाद पुलिस इस नतीजे पर पहुंची की अंजू इलियासी ने आत्महत्या की थी. कई सालों तक गैर इरादतन हत्या की धारा से केस चलता रहा. बाद में अंजू की मां की अपील पर हाई कोर्ट ने सुहैब के खिलाफ सोची समझी साजिश के तहत कत्ल की धारा में केस चलाने का आदेश दिया.

कौन है सुहैब इलियासी?

सुहैब इलियासी मार्च 1998 में मशहूर टीवी क्राइम शो ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ को होस्ट करने की वजह से सुर्खियों में आए थे. सुहैब ने साल 1995 में अपनी पत्नी अंजू के साथ मिलकर भी एक क्राइम शो बनाया था. सुहैब टीवी पर गुनाह और गुनाहगारों की कहानियां दिखाते थे.

सुहैब दिल्ली का ही रहने वाला है और उसने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से जर्नलिज्म की पढ़ाई की है. पढ़ाई के बाद सुहैब ने लंदन में टीवी एशिया में काम किया. बाद में भारत लौटकर क्राइम बेस्ड रिएलिटी शो ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ शुरू किया. यह क्राइम शो उस दौर में बहुत पॉपुलर हुआ था. पत्नी की हत्या के बाद से सुहैब टीवी की दुनिया से गायब हो गए थे.