IAS अशोक खेमका का फिर हुआ ट्रांसफर, 27 साल के करियर में 52वीं बार हुआ तबादला

IAS अशोक खेमका का फिर हुआ ट्रांसफर, 27 साल के करियर में  52वीं बार हुआ तबादला

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने 1991 बैच के वरिष्ठ नौकरशाह अशोक खेमका समेत 9 IAS अधिकारियों का तत्काल प्रभाव से तबादला कर दिया है. सरकार की तरफ से तबादले और तैनाती के आदेश रविवार को जारी किए गए. खेल और युवा मामलों के विभाग के प्रधान सचिव पद पर तैनात रहे वरिष्ठ नौकरशाह अशोक खेमका को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में प्रधान सचिव के पद पर नियुक्ति मिली है. पहले भी वह इस पद पर तैनात रह चुके हैं.

चर्चित आईएएस अधिकारी अशोक खेमका के 27 साल के करियर में यह उनका 52वां तबादला है. इससे पहले 51वें तबादले में उन्होंने लगातार हो रहे तबादलों से परेशान होकर कहा था, ‘अब तो लगता है कि जैसे भेजा फ्राई हो गया है.’ 1991 बैच के अधिकारी खेमका को लगभग 15 महीने पहले खेल और युवा मामलों के विभाग में तैनात किया गया था.

IAS अधिकारी खेमका का नाम 2012 में चर्चा में आया था, जब उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति राबर्ट वाड्रा की कंपनी और रीयल एस्टेट कंपनी डीएलएफ के बीच हुए जमीन सौदे को रद्द कर दिया था. स्थानांतरित किए गए अन्य IAS अधिकारियों में अमित झा, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के अतिरिक्त मुख्य सचिव, हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के सलाहकार और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शामिल हैं.

उन्हें खेल एवं युवा मामलों के विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के सलाहकार के रूप में तैनात किया गया है. वन और वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सिद्धिनाथ रॉय को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को हरियाणा भवन, नई दिल्ली के मुख्य रेजिडेंट कमीश्नर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अलावा चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. अधिकारी अमित कुमार अग्रवाल को हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड के प्रबंध डायरेक्टर के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. बता दें कि अमित कुमार आबकारी तथा कराधान आयुक्त और आबकारी तथा कराधान विभाग के सचिव और अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव, 2018 के नोडल अधिकारी भी हैं.

तबादलों की इस कड़ी में प्रदेश वित्त विभाग के सचिव वजीर सिंह गोयात को विकास एवं पंचायत तथा ग्रामीण विकास के महाडायरेक्टर के रूप में और विकास तथा पंचायत विभाग के सचिव के रूप में अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. अधिकारी चंद्र शेखर को हरियाणा मानवाधिकार आयोग के सचिव के रूप में तैनाती मिली है. बता दें कि चंद्र शेखर हरियाणा सचिवालय स्थापना और सहयोग विभागों के सचिव भी हैं.

विकास एवं पंचायत और ग्रामीण विकास के डायरेक्टर और विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त सचिव विजय कुमार सिद्दप्पा भावीकट्टी को वित्त विभाग का अतिरिक्त सचिव बनाया गया है.

Top Stories