अमेरिका अगर परमाणु समझौता तोड़ा, तो हम भी जवाबी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे: ईरान

लंदन: ब्रिटेन में ईरान के शीर्ष राजदूत हामिद बेदिनेजाद ने गुरुवार को एक साक्षात्कार में कहा कि अगर अमेरिका 2015 में हुए इस परमाणु समझौते से पीछे हटता है तो ईरान भी अपनी पिछली स्थिति में लौटने के लिए तैयार है। बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते से बाहर निकलने की धमकी दी थी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

खबर के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बाद सीएनएन के साथ साक्षात्कार में ईरान के दूत ने कहा कि जब अमेरिका इस समझौते से बाहर हो जाएगा तो इसका मतलब होगा कि कोई समझौता बचा ही नहीं। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए होगा क्योंकि एक महत्त्वपूर्ण पक्ष ने संधि को निरस्त किया है और साफ तौर पर इसका उल्लंघन किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने इस समझौते को रद्द करने की बात कही है जो ईरान और छह अन्य वैश्विक शक्तियों के बीच हुआ था। अमेरिका को 12 मई तक इस समझौते को अपना समर्थन नए सिरे से देना था, लेकिन ट्रंप ने इससे पहले ही समझौते से बाहर होने की बात कह दी थी।

वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरान समझौते से पीछे नहीं हटने का आग्रह किया है। गुटेरेस ने कहा है कि यदि 2015 के ईरान समझौते को संरक्षित नहीं किया गया तो युद्ध का जोखिम है। उनहोंने कहा कि ट्रंप इस समझौते के मुखर आलोचक रहे हैं। इस समझौते के तहत ईरान खुद पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम बंद करने पर सहमत हो गया था।

गुटेरेस ने कहा कि ईरान समझौता एक महत्वपूर्ण राजनयिक जीत है और इसे बनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें इसे तब तक बंद नहीं करना चाहिए, जब तक इसका कोई अन्य बेहतर विकल्प नहीं मिल जाता। हम एक खतरनाक दौर में हैं।