अमेरिका- इलहान उमर ने ‘अस-सलाम-अलाइकम’ और ‘अलहमदुलील्ला’ के साथ अपनी जीत का जश्न मनाया

अमेरिका में हुए मध्यावधि चुनावों में कई रिकॉर्ड बने. पहली बार बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने के लिए निकले और पहली बार दो मुस्लिम महिलाओं, एक सबसे कम उम्र की महिला को कांग्रेस में भेजा है. इनके अलावा एक समलिंगी पुरूष को गवर्नर पद के लिए चुना गया है.

इल्हान उमर नाम की मुस्लिम महिला ने मिन्नेसोटा की पांचवी कांग्रेसनल डिस्ट्रिक से और राशिदा तालिब ने मिशीगन की 13 वीं कांग्रेसनल डिस्ट्रिक सीट से जीत दर्ज की. दोनों कांग्रेस के लिए चुनी गई पहली मुस्लिम महिलाएं बन गई हैं. ये दोनों विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी के टिकट पर विजयी हुई है.

उमर, इसके अलावा ऐसी पहली सोमाली-अमेरिकी महिला हैं जो कांग्रेस में पहुंचेंगी. वह दो दशक पहले बतौर शरणार्थी अमेरिका आईं थीं. उमर की तरह तालिब भी, फलीस्तीन से आए एक शरणार्थी परिवार की पुत्री हैं.

उमर और राशिदा के बाद कांग्रेस में मुसलमान समुदाय के लोगों की संख्या बढ़कर चार हो जाएगी. उनके अलावा दो अन्य मुसलमान पुरूष पहले से ही कांग्रेस में हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=C1n-MVR3QkA

महज 29 साल की न्यूयॉर्क डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल प्रत्याशी अलेक्जेंडरिया ओकासिओ-कॉर्टेज ने जीत के साथ कांग्रेस में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की महिला का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. लातिन अमेरिकी देश प्यूर्टोरिको के माता पिता की इस संतान ने रिपब्लिकन उम्मीदवार जो क्रोले को हरा कर ये उपलब्धि हासिल की.

वहीँ इलहान उमर जो कांग्रेस के लिए चुने गए पहले मुस्लिम महिलाओं में से एक के रूप में इतिहास  बनाया हैं, उन्हेंने  अपने पहली स्पिक में “अस-सलाम-अलाइकम” और “अलहमदुलील्ला” जैसे शब्दों  के साथ अपनी जीत का जश्न मनाया है, जिसे आम तौर पर अमेरिकी राजनीति में इस तरह के शब्द नहीं सुने जाते थे ।