इमरान खान पांचवें क्रिकेटर हैं जिन्होंने संभाला देश का बागडोर!

इमरान खान पांचवें क्रिकेटर हैं जिन्होंने संभाला देश का बागडोर!

क्रिकेट की दुनिया से निकल कर राजनेता बनने वाले इमरान खान अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए हुए आम चुनाव में इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने सबसे ज्यादा सीटें हासिल की हैं।

हालांकि उनकी पार्टी को बहुमत नही मिला है। इमरान गठबंधन कर खुद प्रधानमंत्री के पद पर काबिज हो सकते हैं। मगर इमरान पहले ऐसे क्रिकेटर नही हैं जो प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। उनसे पहले चार क्रिकेटर पहले ही बन चुके हैं प्रधानमंत्री मंत्री।

1. नवाज शरीफ
आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है लेकिन पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक क्रिकेटर रहे हैं। क्लब स्तर पर नवाज़ शरीफ ने क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। इसी कारण उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का एक मैच खेला था। वह 1973 – 74 में पाकिस्तान रेलवे की तरफ से खेल चुके हैं।

2. सर एलेस डगलस होम
सर एलेस डगलस ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में क्रिकेट खेला है। वह मिडिलसेक्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से प्रथम श्रेणी मैच खेला करते थे। डगलस अक्टूबर 1963 से अक्टूबर 1964 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे।

3. फ्रांसिस बेल
फ्रांसिस बेल 1925 में बस कुछ ही समय के लिए न्यूज़ीलैंड के प्रधानमंत्री बने थे। प्रधानमंत्री विलियम मैसी के निधन की वजह से बेल को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया गया था। बेल ने वेलिंगटन के लिए दो फर्स्ट क्लास मैच भी खेले थे।

4. कामिसिस मारा
कामिसिस मारा को अधुनिक फिजी का जनक कहा जाता है। कामिसिस 1967 से 1970 तक चीफ मिनिस्टर के तौर पर भी रहे हैं। इसके बाद 1970 से 1992 तक देश के प्रधानमंत्री का पद संभाला और इसके बाद 1993 से 2000 तक उन्होंने बतौर राष्ट्रपति देश की सेवा की।

कामिसिस फिजी के लिए ओटागो और कैंटरबरी के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। उन्होंने अपने इन दो प्रथम श्रेणी मैचों में 21.33 की औसत से 64 रन बनाए।

इस दौरान 44 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा। इसके अलावा वह दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी थे। 17.12 की गेंदबाजी औसत से 8 विकेट लिए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/77 रहा।

Top Stories