VIDEO: भारतीय प्रशंसक ने दी इमरान ताहिर को गाली, जांच शुरू

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर ने आरोप लगाया है कि विराट कोहली की टीम के खिलाफ चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान एक भारतीय प्रशंसक ने उन पर नस्लीय फब्ती कसी जिससे देश के क्रिकेट बोर्ड ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

YouTube video

ताहिर शनिवार को जोहानिसबर्ग में बारिश से प्रभावित इस मैच में नहीं खेले थे जिसमें भारत को 5 विकेट से हार मिली थी।
https://youtu.be/mtZ7EzEUufM
दक्षिण अफ्रीका के टीम मैनेजर मोहम्मद मूसाजी ने कहा कि यह खिलाड़ी जब 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभा रहा था तो उसके खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की गई। मूसाजी ने कहा, ‘‘मुझे इमरान की बात से जो समझ आया है कि उसे पूरे मैच के दौरान एक व्यक्ति ने मौखिक और नस्लीय टिप्पणी की।

उन्होंने ड्रेसिंग रूम के सामने खड़े सुरक्षार्किमयों को इसके बारे में बताया और दो सुरक्षाकर्मी इस टिप्पणी करने वाले व्यक्ति को देखने गए।’’ उन्होंने कहा- इमरान ने जो बताया, उसके अनुसार वह एक भारतीय प्रशंसक था। यह घटना तब हुई जब वह वांडरर्स में खिलाडिय़ों के ड्रेसिंग रूम और मैदान के बीच गलियारे में ऊपर नीचे जा रहे थे।

ताहिर ने सीएसए को बताया कि जब वह ब्रेक के दौरान ऐसा करता तो यह प्रशंसक उनके खिलाफ टिप्पणी करता। मूसाजी ने पुष्टि की कि सीएसए ने इसकी जांच शुरू कर दी है। उन्होंने कहा, ‘‘जब ताहिर वहां गया तो कुछ शब्दों की अदला बदली हुई। हालात को सामान्य बनाने के लिये उन्होंने उसे वहां से हटा दिया और उसे ड्रेसिंग रूम में ले आए।’’

मूसाजी ने कहा कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ताहिर पर कोई जुर्माना नहीं लगाने वाला क्योंकि बोर्ड ने उनका बयान स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें जो बताया गया, उसके अनुसार कोई भी हाथापाई नहीं हुई और ना ही इस घटना में कोई बच्चा शामिल था जैसा कि सोशल मीडिया पर आया है।’’

फेसबुक पर एक वीडियो आया है जिसमें ताहिर की प्रशंसकों के एक समूह से गर्मागर्म बहस हुई थी जिसमें से एक ने भारतीय टीम की जर्सी पहनी हुई थी। यह वीडियो एक अन्य भारतीय प्रशंसक ने बनाया है जिसमें दोनों पक्षों के बीच कोई हाथापाई नहीं हुई है।