वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर : गोरिल्ला अपने मरे बच्चे को देख कर विलाप करती हुई, इस फोटो को मिला बिहेवियर अवार्ड

डच फोटोग्राफर मार्सेल वैन ओस्टन द्वारा ली गई सुनहरे रंग के बंदर जिसकी नाक चपटी होती है का एक चित्र 2018 वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर प्रतियोगिता जीता है। अपने विशिष्ट नीले चेहरों वाले नर और मादा बंदरों को चीन के क्विनिंग पहाड़ों के जंगल में लिया गया था – पृथ्वी पर एकमात्र जगह जहां यह लुप्तप्राय प्रजातियां पाई जाती हैं।

न्याय पैनल के एक सदस्य रोज़ किडमैन कॉक्स कहते हैं, ‘यह छवि प्रकृति की सुंदरता का एक प्रतीकात्मक अनुस्मारक है और प्रकृति के रूप में हम कैसे कमजोर हो रहे हैं, प्रकृति कम हो गई है।’

फोटोग्राफी प्रतियोगिता लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा आयोजित की गई थी, और श्रेणियों की एक श्रृंखला में पुरस्कार दिया। स्वर्ण युगल बंदर की तस्तीर ने 95 देशों से प्राप्त 45,000 से अधिक प्रविष्टियों को हराया।

स्पेन के रिकार्डो नुनेज़ मोंटेरो द्वारा लिया गया गोरिल्ला की एक तस्वरी जो अपने बच्चे के मरने के बाद शोक करते हुए देखा जा सकता है, जो वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर प्रतियोगिता की स्तनधारी श्रेणी विहेबियर (Behaviou) सिरीज में 2018 का विजेता है ।

युगांडा के बिविंडी इम्पेनेट्राबल वन में नकुरीओ पर्वत गोरिल्ला परिवार के एक युवा महिला सदस्य कुहिरवा, जिसका बच्चा शायद ठंड से मर गया क्योंकि उसने खराब मौसम में बच्चें को जन्म दिया था.