चंद्रमा पर परमाणु ऊर्जा स्रोत की खोज करेगा भारत, 250 साल तक वैश्विक ऊर्जा मांग पूरा कर सकेगा यह खोज

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने परमाणु ऊर्जा की खोज में चंद्रमा के दक्षिण की ओर पहुंचने के लिए खुद को एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। इसरो के प्रमुख ने ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी को बताया कि यह चंद्रमा की सतह पर इस अनछुए क्षेत्र का पता लगाने और पानी और हीलियम -3 के संकेतों के लिए क्रस्ट नमूनों का विश्लेषण करने के लिए इस वर्ष अक्टूबर में एक रोवर लॉन्च करेगा। इस चंद्रमा मिशन को चंद्रयान II कहा जाएगा, जो चंद्रयान 1 की श्रृंखला में अगला होगा, जो एक सफलता थी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में लिखा गया है कि यदि चंद्रमा के दक्षिण की ओर बहुतायत में हीलियम आइसोटोप की खोज की जाती है, तो सैद्धांतिक रूप से 250 साल तक वैश्विक ऊर्जा मांगों को पूरा कर सकता है और अगर स्रोत का पता लगा तो भारत को इसके बदले में अरबों डॉलर की कमाई होगी। इसरो के चेयरमैन के शिवन ने कहा, “जिन देशों में चंद्रमा से पृथ्वी पर उस स्रोत को लाने की क्षमता है, वे इस प्रक्रिया को निर्देशित करेंगे। मैं उनका हिस्सा नहीं बनना चाहता हूं, मैं उनका नेतृत्व करना चाहता हूं।”

उन्होने कहा “हम तैयार हैं और इंतजार कर रहे हैं। हमने इस विशेष कार्यक्रम को लेने के लिए खुद को तैयार किया है।” रिपोर्ट में कहा गया है कि चंद्रयान -2 के आगामी लॉन्च में ऑर्बिटर, लैंडर और आयताकार रोवर शामिल है। सौर ऊर्जा द्वारा संचालित छः पहिया वाहन, कम से कम 14 दिनों तक जानकारी एकत्र करेगा और 400 मीटर त्रिज्या वाले क्षेत्र को कवर करेगा। रोवर लैंडर को छवियां भेजेगा और लैंडर उन लोगों को विश्लेषण के लिए इसरो को वापस भेज देगा ।

नासा द्वारा अपोलो मिशन द्वारा लौटा चंद्र नमूने में हीलियम-3 की उपस्थिति की पुष्टि हुई थी। अक्टूबर 2008 में लॉन्च किया गया भारत का पहला चंद्रमा मिशन चंद्रयान -1, 3,400 कक्षाओं से अधिक पूरा हुआ और एक जांच बाहर निकाला जिसने पहली बार चंद्रमा की सतह पर पानी के अणुओं की खोज की।