जम्मू-कश्मीर : हिबा निसार को होगा एक और ऑपरेशन, माता-पिता जल्द ठीक होने की कर रहे हैं दुआ

“अरबी हिबा शब्द का मतलब है ‘भगवान से उपहार’,” उसके पिता मुस्कुराते हुए बताते हैं कि इस बच्चे के लिए परिवार का क्या मतलब है ये आप जान सकते हैं। 20 महीने के बाद हिबा निसार को शॉपियन में विरोध के दौरान छर्रों से दाहिने आंखों में लगी थी, वह श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह (एसएमएचएस) अस्पताल में अपनी मां की बाहों में लिपटा है, जो शब्दों में दर्द व्यक्त करने में असमर्थ है। केवल उसके बड़े भाई शाहदद, 5, उसे शांत करने के लिए प्रबंधन करते हैं। वे वेफर्स का एक पैकेट साझा करते हैं और वह अस्पताल के लॉन में पक्षियों का पीछा करते हुए उसके पीछे चलता है।

हिबा की दाहिनी आंख अपारदर्शी और किरदार की एक हल्की छाया है। “यह अभी भी अस्पष्ट है कि वह अभी देख सकती है या फिर कभी इसके माध्यम से फिर से दिखाई देगी, लेकिन हम आशा खो नहीं रहे हैं। मां मरसला जान कहते हैं, “उम्मीद है कि वह ठीक हो जाएगी, क्योंकि वह अपनी आंखों के सामने एक उंगली ले जाती है ताकि यह जांच सके कि हिबा इसका अनुसरण करेगी या नहीं। लेकिन मरसला चाहती है कि बच्चा बहुत बेचैन है।

पिता निसार एक खेत मजदूर के रूप में काम करता है, जो मौसम में बगीचे के मालिकों के लिए सेब पैक करने में मदद करता है। परिवार को मौद्रिक सहायता के रूप में राज्य सरकार से 1 लाख रुपये मिले हैं और कहते हैं कि इससे उन्हें अस्पताल के बिलों और शॉपियन और श्रीनगर के बीच यात्रा की लागत का सामना करने में मदद मिल रही है। डिप्टी कमिश्नर शॉपियन ओवेस अहमद का कहना है कि विभागीय आयुक्त का कार्यालय हिबा के मामले की निगरानी कर रहा है। “परिवार की जरूरतों की कोई अन्य सहायता भी प्रदान की जाएगी। हम डॉक्टरों के संपर्क में हैं। ”

कश्मीर में हिंसा के वर्तमान चरण में हिबा सबसे कम उम्र का बच्चा है, 2016 से राज्य में लगभग 1,200 अन्य लोगों ने आंखों की रोशनाई खो दिया है। एक एक्स-रे संकेत बताता है कि हिबा की दाहिनी आंख की सॉकेट में दृढ़ता से दर्ज एक गोली है, जिसमें मेडिकल रिकॉर्ड ‘प्रकाश के प्रति प्रतिक्रियाशील नहीं है’। एसएमएचएस अस्पताल में ओप्थाल्मोलॉजी विभाग ने 11 दिसंबर को गोली मारने और हटाने के लिए एक सर्जरी निर्धारित की है।

एसआईएचएस में एक नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ जुनाद वानी, जो हिबा की इलाज़ भाग लेते हैं, ने रविवार को एक्सप्रेस को बताया कि वे पहले से ही कॉर्नियल छिद्रण की जांच के लिए एक ऑपरेशन कर चुके हैं। “सर्जरी के बाद गोली हटाने के लिए हम हिबा की चोट की सीमा को समझने में सक्षम होंगे।”

25 नवंबर को हिबा घायल हो गया था, जब सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई, उस समय उनकी बच्ची घर के अंदर खेल रही थी. यह झड़प रविवार को एक मुठभेड़ में छह आतंकवादियों के मारे जाने के विरोध में हुई थी. जान कहतीं हैं, ‘मुठभेड़ स्थल यूं तो हमारे घर से काफी दूर है लेकिन यह झड़प हमारे घर के नजदीक हुई. पहले तो हमारे इर्द-गिर्द आंसू गैस का धुंआ फैल गया जिससे हिबा को खांसी आने लगी, इसके बाद एक तेज आवाज आई. हिबा की आंख में पैलेट गन की गोली लग गयी. यह गोली हमारे घर की दिशा में चलायी गयी थी.’